सिटीराइट्स को भा रही अरोमा थेरेपी

सिटीराइट्स को भा रही अरोमा थेरेपी
youth taking aroma therapy for self-reliance and relaxation

Jyoti Gupta | Publish: Jan, 27 2019 09:33:12 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

खुद को तनावमुक्त और आराम के लिए इस थेरेपी का ले रहे सहारा

सतना. आज की तेज भागती जिंदगी में तनाव और दबाव में बहुत अधिक बचा नहीं जा सकता है। इसी तनाव में हमें अपने लिए खुशी का रास्ता तलाशना होगा। हमारे काम की प्रगति और जीवनशैली इस तरह की हो गई है कि बिना तनाव और दबाव के दिन खत्म ही नहीं होता है । उस पर से काम के लिए बढ़े घंटे और कड़ी प्रतिस्पर्धा। इन दोनों को व्यवस्थित किए बिना हम तनाव से नहीं बच सकते । हर दिन के काम के बाद थकान से उबरने के लिए इन दिनों सिटीराइट्स कई तरह के प्रयोग कर रहे हैं। कोई प्रकृति के बीच समय व्यतीत कर रहे हैं तो कोई संगीत को सुनना पसंद करता है। कुछ बच्चों के साथ खेलना या फिर कुछ को ध्यान या फि र प्राणायाम अच्छा लगता है। लेकिन शहर में इन दिनों कुछ नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है। लोग अब अरोमा थेरेपी की मदद ले रहे हैं। क्योंकि इस थेरेपी में अलग अलग तरह की सुगंध ऑयल से मसाज किया जाता है। जिसका अलग - अलग प्रभाव होता है । शहर के ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार लोग अपने मूड के हिसाब से अलग अरोमा का चुनाव कर रहे हैं। जिसकी मदद से वह पूरी तरह से खुद को तनावमुक्त और आराम दे रहे हैं।

यह खासियत है इन अरोमा में

चंदन: जो लोग अपने आसपास की नकारात्मकता से पूरी तरह से परेशान हैं तो उनके लिए चंदन की खुशबू बेहतर है। यह आपको अपने आसपास की नकारात्मकता से निजात दिलाती है। जिससे आप बाहर निकल कर सकारात्मकता की ओर बढ़ते हैं। यह डीप रिलैक्सेशन और शांति का अहसास कराती है और आपके दिमाग और भावनाओं को संतुलित करती है। इसकी खुशबू आपको भीतरी डर से मुक्त करने में मदद करती है और इस तरह से यह आपके तनाव को दूर रखती है।

लेमन ग्रास: लेमनग्रास की खुशबू आपको तमाम चिंताओं में राहत देने वाली होती है । इसकी खुशबू तुरंत आपकी ऊर्जा का स्तर बढ़ाती है। लेमनग्रास का इस्तेमाल कई तरह की मेडिसिंस में भी किया जाता है। इसकी रिजूवनेटिंग प्रॉपर्टी आपके शरीर और मन को स्फ ूर्ति से भर देता है। इसकी खुशबू आपके आवेगों को नियंत्रित करती है और आपके भावनाओं को संतुलित करने में मददगार होती है। यह आपको ऊब और थकान से निजात दिला सकती है।

लैवेंडर: यह ऐसी फ्रेगरेंस है जो बहुत लोकप्रिय है। इसका इस्तेमाल खासतौर पर इनसोम्निया के मरीज पर किया जाता है। यह आप की बेचैनी और थकावट को दूर करने में भी मदद कर सकता है। इसे आप हर दिन इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपको आपकी बढ़ती उम्र और थकान से निजात दिला सकती है । इसकी खुशबू को तनाव मिटाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इंग्लिश रोज: नींबू से प्रेरित इस खुशबू का आपके मूड से सीधा संबंध है। यह आपकी उदासीनता को शांत करती है और खुशनुमा और रोमांटिक मूड को पुष्ट करती है। यह खुशबू खासतौर पर महिलाओं को बेहद ही पसंद आती है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned