दौड़ लगाकर युवा देंगे पर्यावरण बचाने का संदेश

दौड़ लगाकर युवा देंगे पर्यावरण बचाने का संदेश
Youth will give a message to save the environment

Jyoti Gupta | Publish: May, 26 2019 09:51:35 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

विश्व पर्यावरण दिवस को लेकर शहर में तैयरियां जोरों पर

सतना. शहर को हरा-भरा करने के लिए सामाजिक संस्थाओं ने अपनी प्लॉनिंग शुरू कर दी हंै। इस बार पांच जून को आ रहे विश्व पर्यावरण दिवस से पहले ही शहर में विविध एक्टिविटीज शुरू हो जाएंगी। इससे शहरवासी पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी को निभाते हुए अधिक से अधिक संख्या में पौधरोपण करेंगे। इन संस्थाओं से जुड़े सदस्यों का कहना है कि बरसात में रोपे गए पौधों के मुरझाने का डर नहीं रहता। उनकी देखभाल करने की जरूरत नहीं पड़ती, क्योंकि जानवरों को घास बारिश के कारण कई स्थानों पर खाने के लिए मिल जाता है। इसके लिए अभी से नर्सरी में बात कर ली गई है। कुछ संस्थाएं जागरूकता रैली भी निकालेंगी। इसके अलावा स्कूल और कॉलेज में निबंध, रंगोली और चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जाएंगी। सभी संस्थाओं ने 1 जून से लेकर 7 जून तक एक्टिविटी करने का प्लान बनाया है।

मैराथन से करेंगे लोगों को जागरूक
कल्कि फाउंडेशन वेलफेयर सोसाइटी द्वारा दो जून को पर्यावरण संरक्षण को ध्यान रखकर मैराथन का आयोजन किया जाएगा। संस्था के अध्यक्ष ने बताया कि यह आयोजन सुबह छह बजे से शासकीय कन्या महाविद्यालय में किया जाएगा। इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी गई है। सभी संस्थानों के लोग इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। पूरे शहर को दौड़ के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक करेंगे।

पार्कों में रोपे जाएंगे पौधे
पर्यावरण प्रेमी अंकुरण संस्था द्वारा भी पांच जून को विशेष कार्यक्रम किए जाएंगे। अध्यक्ष सीमा अग्रवाल ने बताया कि पांच जून को शहर के किसी एक पार्क को गोद लिया जाएगा। उस पार्क में ट्रीगार्ड के साथ पर्यावरण को संरक्षित करने वाले पौधे रोपे जाएंगे। इस दिन यहां आने वाले संस्थानों को पौधे वितरित किए जाएंगे। इसके अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी रखे जाएंगे।
विविध प्रतियोगिताओं से किया जाएगा जागरूक
डिग्री कॉलेज में भी छात्रों के बीच में पर्यावरण का महत्व बताने के लिए विविध प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। एनएसएस प्रभारी डॉ. क्रांति राजौरिया ने बताया कि कॉलेज परिसर में छात्रों के बीच में निबंध, रंगोली, पेंटिंग, स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इस दिन कॉलेज परिसर में कई प्रजाति के पौधे भी लगाएं जाएंगे, जिसकी सूचना अभी से छात्रों को दिया जा रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned