video जिले में 18 में से 15 बांधों में नहीं है पानी

Subhash Mishra | Updated: 04 Jun 2019, 11:54:58 AM (IST) Sawai Madhopur, Sawai Madhopur, Rajasthan, India

जिले में 18 में से 15 बांधों में नहीं है पानी

सवाईमाधोपुर. गर्मी परवान पर है। पानी के लिए लोगों को जूझना पड़ रहा है। गर्मी बढऩे के साथ ही जिले में जलस्त्रोत भी सूखने लगे है। जल संसाधन विभाग के अधीन संचालित बांधों में पानी सूख गया है। वर्तमान में कुल 18 में से 15 बांधों में पानी नहीं है। केवल तीन बांधों में महज कुछ दिन का पानी शेष है। गर्मी के चलते ये बांध भी कुछ दिन में सूख जाएंगे। वहीं 15 बांधों में एक बूंद भी पानी नहीं है।
रीते बांधों से सबसे बड़ा नुकसान पशुपालकों एवं किसानों को हा रहा है। मवेशियों को पानी पिलाने के लिए उन्हें परेशानी हो रही है। वहीं सिंचाई के लिए भी पानी नहीं बचा है। लोगों की प्यास बुझाने वाले ये बांध अब कोई काम नहीं आ रहे है। इस कम पानी की भरपाई तब होगी जब इस साल मानसून मेहरबान रहे। और दो गुना पानी बरसे।

तीन बांधों की स्थिति
जिले में कुल 18 बांधों में से सूरवाल बांध में 1.75 मीटर, मानसरोवर में 2.57 मीटर एवं भगवतगढ़ बांध में 0.23 मीटर बांध बचा है। तेज गर्मी में ये पानी भी शीघ्र ही सूख जाएगा। जिले में बांधों में पानी नहीं होने से सिंचाई नहीं हो रही है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned