20 साल बाद बना हरियाली अमावस्या पर संयोग

20 साल बाद बना हरियाली अमावस्या पर संयोग

By: Subhash

Published: 20 Jul 2020, 08:25 PM IST

सवाईमाधोपुर. सोमवती अमावस्या पर बजरिया स्थित शिव मंदिर में भगवान शिव के वेद मंत्रों से रुद्राभिषेक किया गया। वेद आचार्य पंडित लालचंद गौतम ने बताया कि इस बार श्रावणी सोमवती अमावस्या का योग 20 साल बाद बना है। इस दिन भगवान शिव का अभिषेक पूजन, शिव जी की झांकी सजाकर आराधना करना लाभदायक होता है। हरियाली सोमवती अमावस्या पर वसु नक्षत्र के बाद रात नौ बजकर 22 बजे पुख नक्षत्र रहेगा। सोमवार के दिन पुख नक्षत्र का होना सर्व सिद्धि योग मध्य रात्रि साधना के लिए महत्वपूर्ण स्थान रखता है। इस बार श्रावण में पांच सोमवार है। धर्मग्रंथों के अनुसार श्रावण माह में हर सोमवार को व्रत और भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने से हर तरह की परेशानियां से मुक्ति मिलती है। पित्र अमावस्या होने से शिव पूजा के साथ पितरों के लिए दान तर्पण और पौधे भी लगाना चाहिए।

जिला मुख्यालय पर बजरिया स्थित नील कण्ठ महादेव मंदिर में महिलाओं ने पार्षद अल्का शर्मा के नेतृत्व में मास्क लगाकर शिव की आराधना की और दूध, जल, बिल्वपत्र चढ़ाया। इससे पहले पार्षद ने सभी महिलाओं को मास्क भी बांटे। वहीं सोशल डिस्टेसिंग की पालना करने व मास्क नियमित रूप से लगाने के लिए प्रेरित किया।

पौधे लगाकर सुरक्षा की ली शपथ

बालिका उच्च माध्यमिक आदर्श विद्या मंदिर मानटाउन में सोमवती अमावस्या के अवसर पर विद्यालय के आचार्य ने 51 छायादार एवं औषधीय पौधों का रोपण किया। विद्यालय के व्यवस्थापक राजेन्द्र प्रसाद शर्मा, प्रधानाचार्य गिर्राज प्रसाद शर्मा, ओम प्रकाश गुप्ता, बुद्धि प्रकाश, राजकुमार, आत्माराम आदि के नेतृत्व में पौधों रोपण किया और सुरक्षा की शपथ ली। इसी प्रकार योग सेवा दल समिति ने शहर भैरव दरवाजे के पास योगाश्रम में हरियाली अमावस्या पौधरोपण किया। वहीं गोवंश को चारा खिलाया। इस मौके पर विष्णु सैनी, योग प्रशिक्षक राजेश सैनी आदि मौजूद थे।

Subhash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned