scriptनई तकनीक से अमरूद के आठ लाख पौधे तैयार | 8 lakh saplings of guava prepared by new technology | Patrika News

नई तकनीक से अमरूद के आठ लाख पौधे तैयार

locationसवाई माधोपुरPublished: Apr 07, 2018 10:06:34 pm

Submitted by:

Shubham Mittal

गांवों में लगाई गई नर्सरियों में अब अमरूद की नई पौध तैयार होने लगी…

sawaimadhopur

पौधे के काले पड़े तने की नीला थोथा और चूने के घोल से की गई पुताई!

सूरवाल @ पत्रिका. करमोदा ग्राम पंचायत के मथुरापुर, दोंदरी एवं आसपास के गांवों में लगाई गई नर्सरियों में अब अमरूद की नई पौध तैयार होने लगी है। विनीयर ग्राफ्टिंग से तैयार हो रहे पौधों में अधिक बढ़वार होने लगा है। मथुरापुर में 5 से 7 लाख पौधे, करमोदा और दोंदरी में 2 से 3 लाख अर्थात कुल दस लाख तक पौधे तैयार किए गए हैं। यदि इनकी उचित देखभाल हो पाई तो इनमें से करीबन आठ लाख पौधे तो जीवित रह ही सकते हैं। इससे किसानों को अच्छी आमदनी प्राप्त हो सकती है। कृषि विभाग के अधिकारियों एवं पर्यवेक्षकों ने नर्सरियों का अवलोकन किया और विनीयर ग्राफ्टिंग से तैयार किए गए पौधों की गुणवत्ता का आकलन किया। साथ ही किसानों को इनके उचित प्रबंधन और सिंचाई के बेहतर तरीकों को अपनाने के लिए प्रेरित किया। इन दिनों अमरूद के पुराने बगीचों में कटाई, छंटाई का कार्य चल रहा है। इन बगीचों में कुछ पौधों में काले तने की समस्या देखी गई जिनके उपचार के लिए नीला थोथा एवं चूने को घोलकर उस जगह पुताई करने की सलाह दी गई।
गर्मी के साथ ही चोर गिरोह की दस्तक
बौंली. कस्बे में गर्मी की दस्तक के साथ ही चोर गिरोह भी सक्रिय होने लगा है। शुक्रवार को भेडोली रोड पर चोरी कर ले जाई जा रही एक पिकअप लावारिस दिखाई दी। पिकअप मालिक सिराज खान ने बताया कि गुरुवार रात उन्होंने पिकअप मकान के सामने स्थित चौक में खड़ी की थी। सुबह मकान से कुछ दूरी पर एक रास्ते में पिकअप फंसी हुई व लॉक टूटे हुए मिले। सिराज ने घटना की जानकारी बौंली थाना पुलिस को दी। बौंली थाना पुलिस के मुताबिक चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए गश्त बढ़ाई जाएगी।
बजरी से भरी अनियंत्रित ट्रैक्टर-ट्रॉली पलटी
पीपलवाड़ा. गंगवाडा गांव में बौंली-निवाई रोड पर बजरी से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली पलट गई। गनीमत रही कि कोई हादसा नहीं हुआ। ग्रामीणों ने बताया कोई रोक-टोक नहीं होने के कारण बजरी के वाहनों को इतनी तेज गति से चलाते हैं जिसके भय से राहगीर बजरी के ट्रैक्टर ट्रॉली को देखकर रोड से दूर हो जाते हैं। आबादी क्षेत्र होने से कभी भी हादसा हो सकता है। ग्रामीणों ने मांग की है बजरी के ओवरलोड वाहनों पर कार्रवाई की जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो