आखिर क्यों लिया जा रहा है झोलाछाप डॉक्टरों का सहारा

नीक-हकीमों का ले रहे सहारा

By: Shubham Mittal

Published: 12 Nov 2017, 08:17 PM IST

सवाईमाधोपुर. सेवारत चिकित्सकों की हड़ताल के चलते पिछले पांच दिनों से जिले की चिकित्सा व्यवस्था चरमरा गई है। रोगी चिकित्सक नहीं मिलने से बेहाल है। अस्पतालों में परामर्श के लिए आने वाले रोगियों आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारियों से परामर्श लेने से कतरा रहे हैं।

 

 

झोला छापों की हो रही बल्ले-बल्ले
रोगी के परिजनों ने बताया कि हड़ताल के चलते वे झोला छाप चिकित्सकों के यहां इलाज कराने को मजबूर हो रहे है। नीम-हकीम उनसे अधिक राशि वसूल रहे है। इन दिनों नीम-हकीमों के यहां सुबह से रात तक रोगियों का जमावड़ा रहता है।

 

 


घट रहा आउट डोर का ग्राफ
जिला अस्पताल में रोजाना करीब 1400-1500 का आउट डोर रहता था, वहीं दूसरी ओर चिकित्सकों की हड़ताल के चलते रोगियों का ग्राफ घट रहा है। पिछले तीन दिनों से आउट डोर में करीब 300 रोगी आ रहे है। जबकि आपीडी में एक भी रोगी नहीं है।

 

 

 


कम आए मरीज
खण्डार. कस्बे के सीएचसी परिसर में मरीजों की संख्या में दिनों दिन कमी आ रही है। मरीजों की सुध लेने के लिए राज्य सरकार ने आयुर्वेद चिकित्सकों को सीएचसी पर लगाया है, लेकिन एलोपैथी इलाज की तलाश में मरीजों को झोलाछाप चिकित्सकों के दरवाजे जाना पड़ रहा है। चिकित्सकों की हड़ताल के चलते सीएचसी परिसर में ओपीडी व आईपीडी संख्या घटी है। जहां पहले 300-400 तक ओपीडी व 50 आईपीडी होती थी। अब आधी भी नहीं बची है। आयुर्वेदाचार्य प्रेमप्रकाश गुप्ता ने बताया सीएचसी परिसर में चिकित्सकों की कमी नहीं है जो भी मरीज सीएचसी में आ रहे है। उनका इलाज किया जा रहा है।

 

 

 


लायन्स क्लब की साधारण सभा आज
गंगापुरसिटी. लॉयन्स क्लब की साधारण सभा की बैठक शनिवार को शाम साढ़े 7 बजे यहां विजय पैलेस में आयोजित होगी। क्लब के सचिव अनुज शर्मा ने बताया कि बैठक में नि:शुल्क नेत्र शिविर आयोजित करने पर विचार-विमर्श किया जाएगा। साथ जुलाई से अब तक के आय-व्यय का ब्योरा प्रस्तुत होगा। क्लब अध्यक्ष गोपाल गुप्ता ने सभी सदस्यों से परिवार सहित सभा में भाग लेने की अपील की है।

 

 

 


समीक्षा बैठक 16 को
सवाईमाधोपुर. राज्य सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने के संबंध में जिले में मनाए जाने वाले उत्सव की पूर्व तैयारियों के संबंध में जिला कलक्टर केसी वर्मा की अध्यक्षता में 16 नवम्बर सुबह 11 बजे कलक्ट्रेट सभागार में बैठक होगी।

 

 

 

प्रकृति का बताया महत्व
सवाईमाधोपुर. रणथम्भौर रोड स्थित राजीव गांधी क्षेत्रीय प्राकृतिक संग्रहालय में शुक्रवार को प्रकृति विषय आधारित प्रतियोगिता हुई। इसमें राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की बालिकाओं ने भाग लिया। छात्राओं को प्रकृति के महत्व पर जानकारी दी। इसमें छात्रा मनीषा करोल ने प्रकृति आधारित प्रतियोगिता में सभी सवालों के सही जवाब दिए। अतिथियों ने विजेता छात्रा को दौ सो रुपए का पुरस्कार दिया। इस मौके पर गीता जैलिया, बीना अग्रवाल, अनिता जैन, सुमन अग्रवाल आदि मौजूद थे।

 

 

 


सदस्यता अभियान पर चर्चा
सवाईमाधोपुर. भाजयुमो की ओर से इन दिनों सदस्यता अभियान के तहत नए कार्यकर्ताओं को जोडऩे का कार्य किया जा रहा है। बजरिया मंडल कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को सार्वजनिक स्थलों पर पहुंचकर भाजपा के उद्देश्य एवं कार्य को बताते हुए अब तक कम से कम आठ सौ लोगों को भाजपा की सदस्यता ग्रहण कराई। इस दौरान मंडल प्रभारी राजेन्द्र धाकड़, अध्यक्ष आकाश भारद्वाज, आई टी मंडल संयोजक मुरली मनोहर गौतम, अजय बसवाल व हितेश मनानी आदि थे।

Show More
Shubham Mittal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned