एक पखवाड़े की देरी के बाद अब जरूरतमंदों को मिलेगा गेहूं

एक पखवाड़े की देरी के बाद अब जरूरतमंदों को मिलेगा गेहूं

By: Subhash

Published: 17 Nov 2020, 09:39 PM IST

सवाईमाधोपुर. गुर्जर आरक्षण आंदोलन के चलते इंटरनेट सेवा बंद होने से रसद विभाग का गेहूं वितरण का सिस्टम भी फेल हो गया था। ऐसे में जहां उपभोक्ताओं को राशन का गेहूं एक नवम्बर से मिलना चाहिए था, वो अब एक पखवाड़े की देरी के साथ मिलना शुरू होगा। इसके लिए रसद विभाग ने तैयारी कर ली है।
गौरतलब है कि इंटरनेट बंद होने से पोश मशीने बंद पड़ी थी। इससे उपभोक्ताओं को परेशानी हो रही थी लेकिन अब इंटरनेट की सेवाएं फिर से शुरू हो गई है। ऐसे में रसद विभाग अधिकरी ने जिले के राशन डीलर्स को भी लोगों को गेहूं बांटने के निर्देश दे दिए है।
दिवाली पर भी गेहूं से वंचित रह गए उपभोक्ता
जिले में पात्र उपभोक्ताओं को समय पर राशन का गेहूं नहीं मिलने से परेशानी हुई। विशेषतौर पर दीपावली के त्योहार पर भी उपभोक्ता गेहूं के लाभ से वंचित रह गए। हालांकि अब मंगलवार या बुधवार से पात्र व्यक्तियों को गेहूं मिलना शुरू हो जाएगा। इसके लिए रसद विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है।
2 लाख 14 हजार राशन उपभोक्ता
जिले में कुल 2 लाख 14 हजार राशन उपभोक्ता है। इनको एक नवम्बर से 30 नवम्बर तक गेहूं का वितरण होना है। ऐसे में इंटरनेट चालू होने के बाद चालान कटने शुरू हो गए है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार अब तक 80 प्रतिशत चालान काटे गए है।
प्रति परिवार दस किलो होना है वितरण
जिले में पात्र परिवार को दस किलो गेहूं का वितरण होना है। इनमें पांच किलो प्रधानमंत्री की ओर से एवं पांच किलो राज्य सरकार के एनएफएसए की ओर से वितरण किया जाना है। ऐसे में लोग भी इंटरनेट शुरू होने के बाद राशन डीलर से सम्पर्क कर गेहूं वितरण की जानकारी ले रहे है।
जिले में 595 है राशन डील
जिले में कुल 595 राशन डीलर है। ऐसे में त्योहारी सीजन के बाद अब गेहूं का वितरण शुरू होगा। रसद विभाग अधिकारी ने जिले के सभी राशन डीलर्स को उपभोक्ताओं को शीघ्र राशन के गेहूं वितरण करने के निर्देश दिए है।

फैक्ट फाइल
-जिले में कुल राशन उपभोक्ता 2 लाख 14 हजार।
- जिले में कुल राशन डीलर-595
-एक नवम्बर से 30 नवम्बर तक होना है गेहूं का वितरण।
- प्रति परिवार 10 किलो गेहूं का होना है वितरण।
- प्रधानमंत्री की ओर से पांच किलो व राज्य सरकार से एनएफएसए से पांच किलो गेहूं का होना है वितरण।

.........................
इनका कहना है
इंटरनेट सेवा वापस चालू होने के बाद अब मंगलवार या बुधवार से उपभोक्ताओं को गेहूं का वितरण किया जाएगा। इसके लिए सभी राशन डीलर्स को निर्देश दिए है।
सौरभ जैन, रसद अधिकारी, सवाईमाधोपुर

Subhash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned