scriptआखिर क्यों..शिवाड़ में छात्राओं ने बालिका स्कूल में जड़ा ताला..देखे वीडियो | After all, why .. in Shivad the girl students locked the girl's school | Patrika News

आखिर क्यों..शिवाड़ में छात्राओं ने बालिका स्कूल में जड़ा ताला..देखे वीडियो

locationसवाई माधोपुरPublished: Jan 19, 2022 08:50:19 pm

Submitted by:

Subhash

-आक्रोशित छात्राओं ने मुख्य बाजार में निकाली रैली

बालिका स्कूल का नाम बदलने पर छात्राओं ने स्कूल गेट पर जड़ा ताला

शिवाड. बालिका स्कूल को यथावत रखने की मांग को लेकर तालाबंद कर प्रदर्शन करती छात्राएं।

शिवाड़. कस्बे में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय का नाम बदलकर महात्मा गांधी अंग्रेजी विद्यालय रखने के विरोध में बुधवार को दर्जनों छात्राओं ने बालिका स्कूल के बाहर हंगामा किया। इस दौरान विद्यालय गेट पर ताला जड़कर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। आक्रोशित छात्राओं ने मुख्य बाजार में रैली भी निकाली।
जानकारी के अनुसार सरकार ने पूर्व में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक के नाम से संचालित विद्यालय का नाम परिवर्तन कर महात्मा गांधी अंग्रेजी विद्यालय कर दिया है। इससे छात्राओं में रोष बना है। आक्रोशित छात्राओं ने बुधवार सुबह स्कूल गेट पर तालाबंदी कर विरोध-प्रदर्शन किया। छात्राओं ने सुबह विद्यालय के तालाबन्दी की। इसके बाद मुख्य बाजार से रैली निकाली। इस दौरान पंचायत कार्यालय पर एक घंटे तक शान्तिपूर्ण धरना दिया। पंचायत भवन पर मौके पर मौजूद सरपंच प्रतिनिधि व वार्ड पंच दुर्गालाल निराला को ज्ञापन दिया। इसके बाद सभी छात्राएं फिर से स्कूल में अध्ययन करने पहुंची।
दोपहर एक बजे पहुंचे शिक्षा विभाग के अधिकारी
छात्राओं की ओर से बालिका स्कूल गेट पर तालाबंदी के बाद दोपहर एक बजे आनन-फानन में शिक्षा विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे। इस मौके पर एसीबीईओ रामजीलाल जाट, प्रधानाचार्य बृजलाल मीणा, रामजीलाल मीणा, कैलाश चन्द गुप्ता मौके पर पहुंचे। छात्राओं से समझाइस कर ताला खुलवाने की कोशिश की। लेकिन छात्राएं अपनी मांग पर अड़ी रही। इसके बाद भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य प्रेमप्रकाश शर्मा, समाजसेवी शम्भू दयाल मिश्रा, पूर्व सरपंच गीता शर्मा, समाज सेवी रजनी चौधरी, वार्ड पंच जावेद खान, गिर्राज कुशवाह, पूर्व वार्ड पंच सूर्यकान्त पारीक, अभिभावक दिनेश नामा, जगदीश रैगर, राजाराम माली आदि भी मौके पर पहुंचे। उधर, वर्तमान में इस विद्यालय में 400 छात्राएं अध्ययनरत है। पिछले पांच वर्षो में इस क्षेत्र का सर्वश्रेष्ठ परीक्षा परिणाम देने वाला एक मात्र विद्यालय ।
छात्राओं को अन्यत्र विद्यालय में स्थानान्तरित करने से रोष
क्षेत्र में पांच पंचायत के बीच एक मात्र सीनियर बालिका विद्यालय की छात्राओं को अन्यत्र विद्यालय में स्थानान्तरित करने से ग्रामीणों में रोष बना है। ग्रामीणों ने इस विद्यालय को इसी भवन में संचालित करने की मांग की। ग्रामीणों ने मौके पर पहुंचेे शिक्षा विभाग के अधिकारियों के समक्ष सुझाव रखते बताया कि महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम के विद्यालय को नजदीकी प्राथमिक विद्यालय भवन में संचालित करने की मांग की। ग्रामीणों ने बताया कि राजकीय उच्च माध्यमिक बालिका विद्यालय के नजदीक प्राथमिक विद्यालय भवन है, इसका सदुपयोग भी हो जाएगा।
मांगे मानने के बाद खोला ताला
मौके पर मौजूद शिक्षा विभाग के अधिकारियों व अभिभावक, जिला परिषद् सदस्य व बालिकाओं में लगभग आधा घन्टे की वार्ता चली। इसके बाद विद्यालय प्रबन्ध समिति ने शिक्षा विभाग को प्रस्ताव भेजने व विभाग से उच्च अधिकारियो को भेजने पर सहमति के बाद विद्यालय की बालिकाओं ने ताला खोला। तब तक विद्यालय स्टाफ विद्यालय के बाहर रहा। महात्मा गांधी विद्यालय के प्रधानाचार्य भी मौके पर नहीं पहुंचे।
ये रहा विरोध का कारण
छात्रा सानिया बानों, अन्जुम बानों, किरण चौधरी, पूनम,अनिता सैनी आदि ने बताया कि बालिका विद्यालय का नाम बदलकर महात्मा गांधी करने को लेकर सभी छात्राओं ने प्रदर्शन किया। अध्ययनरत छात्राओं ने कहा कि बालिका विद्यालय का नाम पूर्व की तरह ही यथावत रहना चाहिए। सरकार को इंग्लिश मीडियम स्कूल को अलग भवन में संचालित करना चाहिए। बालिका विद्यालय को यथावत होने तक तब तक हम संघर्ष करेंगे।
ये बोले अभिभावक
अभिभावक सुरेश रैगर, दिनेश नामा, जावेद, हनुमान, शंकर आदि ने बताया कि पांच पंचायत के बीच एक मात्र बालिका उच्च माध्यमिक संचालित है। ऐेसे में इसका नाम भी बदलकर महात्मा गांधी विद्यालय कर दिया है। इस क्षेत्र का एक मात्र बालिका विद्यालय होने से शिवाड़ सहित ईसरदा, सारसोप, टापुर, महापुरा पंचायत क्षेत्र की उच्च कक्षाओं में अध्ययन कर रही है। वर्तमान में इस क्षेत्र का सबसे ज्यादा नामांकन वाला विद्यालय इसके बन्द होने से नामांकन प्रभावित होगा।
………………………………
इनका कहना है
तालाबन्दी की सूचना पर शिवाड़ पहुंचकर बालिकाओं की समस्या सुनी। बालिकाओं ने बालिका विद्यालय यथावत रखने व अंग्रेजी माध्यम के विद्यालय को नजदीक प्राथमिक विद्यालय में संचालन की मांग की है। बालिकाओं से लिखित में समस्या ले ली है। इसे उच्च अधिकारियों को भिजवाया जाएगा। बालिकाओं को समझाइश कर ताला खुलवाया गया।
रामजीलाल जाट, एसीबीओ, चौथ का बरवाड़ा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो