scriptराजस्थान पत्रिका की खबर के बाद मदद को आगे आए लोग, सर्व समाज की मदद से हुआ काली का ब्याह, 10 लाख 88 हजार रु. जुटाए | After news Rajasthan patrika people came forward help, marriage of Kal | Patrika News

राजस्थान पत्रिका की खबर के बाद मदद को आगे आए लोग, सर्व समाज की मदद से हुआ काली का ब्याह, 10 लाख 88 हजार रु. जुटाए

locationसवाई माधोपुरPublished: May 29, 2019 11:53:50 am

Submitted by:

Vijay Kumar Joliya

राजस्थान पत्रिका की खबर के बाद मदद को आगे आए लोग, सर्व समाज की मदद से हुआ काली का ब्याह, 10 लाख 88 हजार रु. जुटाए

राजस्थान पत्रिका की खबर

राजस्थान पत्रिका की खबर

सवाईमाधोपुर. ‘साथी हाथ बटाना, एक अकेला थक जाएगा…।Ó गाने के ये बोल काली के परिवार के लिए देश भर से गुनगुनाया गया। गाने के भाव की स्वर सरिता पर सवार होकर काली हंसी-खुशी अपने ससुराल को विदा हो गई। ये सब मुमकिन हुआ आम जन के सहयोग से। डेकवा गांव के शादी वाले घर में आग लगने के बाद सबकुछ तबाह हो गया था, लेकिन लोगों ने क्षमता अनुसार सहयोग किया, जिससे काली का विवाह बिना किसी विघ्न-बाधा के मंगलवार को सम्पन्न हुआ।
10 लाख 88 हजार का सहयोग
राजस्थान पत्रिका ने डेकवा गांव में आग से तबाह हुए आशियाने व शादी समारोह में नुकसान के बाद आर्थिक संकट से जूझ रहे परिवार की मदद के लिए मंगलवार के अंक में ‘अरमान स्वाह, कस्या होवेगो काली को ब्याह’ शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। इसके पश्चात लोगों ने आर्थिक सहयोग देना शुरू कर दिया। देशभर से लोग सहयोग में जुटे गए। पीडि़त परिवार को 10 लाख 88 हजार रुपए की सहयोग राशि दी गई। इसके अलावा लोगों ने आग से नुकसान हुए घरेलू सामान भी भेंट किए। सोशल साइट पर भी काली के परिवार की मदद की अपील की गई थी।

आगे आया सर्व समाज
आग से जले आशियाने के बाद पीडि़त परिवार को जिले ही नहीं बल्कि पूरे देश से सहयोग राशि दी गई। मीणा समाज सेवा संस्थान के अध्यक्ष मेघराज मीना के नेतृत्व में अग्नि पीडि़त परिवार को भामाशाहों ने 31 हजार रुपए का चेक व 42 हजार 850 रुपए नकद की आर्थिक सहायता राशि दी। इस अवसर पर मीणा समाज सेवा संस्थान महामंत्री सीएल रांवल, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष दीपक मीना, बाबूलाल घुड़ासी मीना, हनुमान, हीरालाल, रामनिवास, रामसहाय, भवानी सिंह, मड्डू लाल मीना सहित कई कार्यकर्ता मौजूद थे।

इन्होंने भी किया सहयोग
समाज के लोगों ने भात स्वरूप 5 लाख का सहयोग कालीबाई के पिता के खाते में जमा करवाया। इसी क्रम में हिन्दू हिन्दुस्तान शिव सेना के राष्ट्रीय महासचिव के आह्वान पर मित्रों व संगठन के कार्यकर्ताओं ने 5 लाख से अधिक का सहयोग कर काली की शादी में सहयोग किया। आर्थिक सहयोग में जितेन्द्र सिन्धी, रामू भूरी पहाड़ी, हनुमान, विजय पाल, गिर्राज अजमेर, राकेश, विमल मीणा, अनिल राजपुताना, बन्टी साहू, शंकर जंगम आदि लोग शाामिल थे।

इसीप्रकार जन सम्पर्क अधिकारी रामसिंह मीणा, पंचायत समिति सदस्य गणपत राम मीणा, सरपंच दशरथ मीणा ने काली के पिता आर्थिक सहयोग राशि दी। नगरपरिषद अग्निशमन विभाग के फायर अधिकारी अजय चौधरी, सहायक अग्निशमन अधिकारी एवं समस्त फायरमैनों के सहयोग से 31 हजार रुपए की आर्थिक सहयोग राशि एकत्रित कर पीडि़त परिवार को सौंपी गई।
परिवार को भामाशाहों ने 1 लाख 21 हजार की राशि खाते में, 5 लाख 25 हजार फोन पे व चार लाख नकद, 42 हजार रुपए का चेक व घरेलू सामान व उपकरण सहित कुल 10 लाख 88 हजार रुपए की राशि एकत्रित कर सौंपी।
देशभर से काली की मदद को उठे हाथ
निकटवर्ती डेकवा गांव में गत सोमवार दोपहर को किसान कन्हैया लाल मीणा के घर उसकी पुत्री कालीबाई के विवाह की तैयारी चल रही थी। इस दौरान खाना बनाते समय आग की चिंगारी से कच्चे घर में आग लग गई। इससे शादी के लिए रखे सोने-चांदी के आभूषण, टेंट का सामान, घरेलू सामान व नकदी जल गई थी। हिन्दुस्तान शिव सेना के राष्ट्रीय महासचिव जितेन्द्र सिंधी ने बताया कि डेकवा गांव में अग्निजनित हादसे के बाद सवाईमाधोपुर जिले के अलावा, झुन्झूनूं, पंजाब के जलंधर, चण्डीगढ़, दिल्ली, जयपुर, दौसा टोंक आदि शहरों से लोगों ने आर्थिक सहयोग राशि दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो