अनियमितता के चलते ई-मित्रों पर गिरी गाज, जिले के 224 ई मित्र सेवा केन्द्र किए बंद...

सवाईमाधोपुर . ई मित्र सेवा केन्द्रों पर होने वाले फर्जीवाड़े व अनियमितताओं के चलते अब सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने ई मित्रों केन्द्रों पर नकेल कसना

By: Shubham Mittal

Published: 09 Dec 2017, 05:14 PM IST

सवाईमाधोपुर . ई मित्र सेवा केन्द्रों पर होने वाले फर्जीवाड़े व अनियमितताओं के चलते अब सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने ई मित्रों केन्द्रों पर नकेल कसना शुरू कर दिया है। विभिन्न अनियमितताओं के उजागर होने के बाद जिले में करीब 224 ई मित्र सेवा केन्द्रों को बंद कर दिया है। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों की माने तो आगे भी फर्जीवाड़े व अनियमितताओं की शिकायत आने पर ई-मित्र सेवा केन्द्रों को बंद करने की
कार्रवाई जारी रहेगी। गौरतलब है कि जिले में कुल 1200 ई मित्र सेवा केन्द्र हैं।

छह माह के लिए लगाई रोक
जिले में ई मित्र केन्द्रों पर अनियमितताएं उजागर होने के बाद फिलहाल सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से ई मित्र सेवा केन्द्रों पर छह माह के लिए पाबंदी लगाई गई है। छह माह के बाद दुबारा से आवेदन करने व राज्य सरकार के साथ नए सिरे से एमओयू साइन होने के बाद ही इन केन्द्रों को दुबारा संचालन की अनुमति प्रदान की जाएगी।

सात केन्द्र हमेशा के लिए बंद : इनमें से जिले के सात ई मित्र केन्द्रों को बार बार ओवर चार्ज की शिकायत आने व कई बार हिदायत देने के बाद भी सुधार नहीं
करने के चलते हमेशा के लिए बंद कर दिया गया है। इनमें सवाईमाधोपुर के दो, गंगापुरसिटी के तीन, बामनवास का एक, खण्डार का एक ई मित्र केन्द्र शामिल हैं।

दो लाख का ट्रांजेक्शन भी बकाया
विभाग की ओर से ई मित्रों को बंद करने की कार्रवाई करने में जिले के तीन ई मित्र सेवा केन्द्र ऐसे भी हैं जिन्होंने लोगों के बिल आदि सेवाओं के पैसे तो जमा कर लिए, लेकिन विभाग व सरकार को भुगतान ही नहीं किया। इनमें सवाईमाधोपुर का एक, फलौदी क्वांरी का एक व बामनवास का एक ई मित्र केन्द्र शामिल है। इन पर विभाग के करीब दो लाख रुपए बकाया चल रहे हैं।


ये अनियमिताएं हुई उजागर
विभाग की माने तो जिले के ई मित्र सेवा केन्द्रों के औचक निरीक्षण व जांच के दौरान महिनों से ट्रांजेक्शन नहीं करने, गिने-चुने ट्रांजेक्शन करने, ओवर चार्ज करने वाले, कई बार चेतावनी देने के बाद भी व्यवहार में सुधार नहीं करने वाले, चेतावनी देने के बाद भी केन्द्र पर रेट लिस्ट चस्पां नहीं करने वाले केन्द्रों पर कार्रवाई की गई है।


ये हैं आंकड़ों का गणित...
सवाईमाधोपुर 23
गंगापुरसिटी 57
बामनवास 46
चौथ का बरवाड़ा 21
खण्डार 39
बौंली 38

बंद किया है....
ई मित्रों पर बार-बार अनियमितताओं की शिकायत आने के बाद
जिले में करीब 224 ई मित्र केन्द्रों पर छह माह के लिए रोक लगाई गई है। जबकि कुछ केन्द्रों को हमेशा के लिए बंद किया गया है।
प्रदीप शर्मा, उपनिदेशक, ई-मित्र सोसायटी, सवाईमाधोपुर।

Shubham Mittal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned