scriptVIDEO: पिंजरे में कैद हुआ दुसरे दिन एक और पेन्थर | Another Panther in captivity in the cage the other day | Patrika News

VIDEO: पिंजरे में कैद हुआ दुसरे दिन एक और पेन्थर

locationसवाई माधोपुरPublished: Aug 12, 2018 07:38:52 pm

Submitted by:

Vijay Kumar Joliya

www.patrika.com/rajasthan-news

sawaimadhopur

पिंजरे में कैद हुआ दुसरे दिन एक और पेन्थर

सवाई माधोपुर. जिला मुख्यालय के सीमेन्ट फैक्ट्री ईलाके के लोगों के लिये दहशत का पर्याय बन चुको पैन्थरो का रेस्क्यू लगातार जारी है कल एक पैंथर को पिजरा लगाकर पकडा गया था इसी कडी में आज भी पिंजरा लगाकर एक और पेन्थर का कैद कर लिया गया इस तरह से अब तक कुल 9 पेन्थरो को सीमेन्ट फॅक्टरी से रेस्क्यू कर रणथंभौर के जंगलो में छोडा जा चुका है।पैंन्थर के पकडे जानें के बाद स्थानिय लोगो ने राहत की सांस ली है ।
गौरतलब है की सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय के सीमेन्ट फैक्ट्री ईलाके में पिछले कुछ दिनों से लगातार पैंन्थर के मुवमेन्ट से स्थानिय लोगों में दहषत का माहोल है । लोग पेथर के डर से शाम सुबह भी घर से बाहर निकलने में कतराने लगे हैं पैंथर लगातार पालतू जानवरो को निशाना बना रहा था कल एक पेैथर पकडने के बाद दुबारा से पिंजरा लगाया गया और आज भी एक और पेंथर को पिंजरे मे कैद कर लिया गया। पिछले काफी दिनो से लगातार सीमेन्ट फैक्ट्री ईलाके में पैन्थर का मुवमेन्ट देखा गया । जिसे लेकर स्थानिय लोगों में पैंन्थर की दहषत बैठ गई और लोगों ने वन विभाग के अधिकारीयों से फैक्ट्री परिसर में डाल चुके पैंन्थरों को पकडने की गुहार लगाई ।
जिसे लेकर वन विभाग की टिम द्वारा सीमेन्ट फैक्ट्री परिसर में पिंजरा लगाया गया । और पैंन्थर को लुभानें के लिये पिंजरे में एक बकरी भी बाॅधी गई । बकरी के शिकार के लाचल में पैन्थर पिंजरे में फस गया और वन विभाग की टिम को एक और पैंन्थर पकडनें में सफलता मिल गई । वनकर्मीयों के अनुसार सालों से बन्द सीमेन्ट फैक्ट्री परिसर में घना जंगल होने के कारण पैंन्थर का एक पुरा परिवार रणथम्भौर के जंगलों से निकलकर फैक्ट्री परिसर में आ पहुॅचा और यही पर अपना डेरा जमा लिया ।
वनकर्मीयों के अनुसार अभी सीमेन्ट फैक्ट्री परिसर में ओर पैंन्थरों के होने की संभावना है जिन्हे पकडनें के लिये फक्ट्री परिसर में फिर से पिंजरा लगाया जाऐगा । नर पैंन्थर के पकड में आनें से स्थानिय लोगों ने राहत की सांस ली है । वही सीमेन्ट फैक्ट्री सुरक्षा गार्ड के सुपरवाईजर भगवान सिंह का कहना है की फैक्ट्री परिसर में दो और भी पैन्थर है और वन विभाग की टीम के सहयोग से उन्हे भी जल्द ही पकड लिया जाऐगा । ताकी पैनथर को लेकर स्थानिय लोगों में व्याप्त दहशत समाप्त हो सके । और सीमेन्ट फैक्ट्री के लोग बिना डरे यहा वहा आ जा सके ।
पैन्थर के पकड में आने के साथ ही लोगों ने राहत की सांस ली है । पैंथरो के मूवमेन्ट का सबसे बडा कारण फैक्टी परिसर में बडी बडी झाड़ियो एवं दखनी बबूल का होना माना जा रहा है सालो से बन्द पडी फैक्ट्री जंगल में तब्दील हो चुकी है वीह दूसरी ओर रणथंभौर के जंगल में बाघो के दबाव से भी पैंथरो का रुख बाहर की ओर हो चुका है सीमेन्ट फैक्ट्री मे पानी की उपलब्धता एवं आस पास शिकार आसानी से मिलने की वजह से वन्यजीवो का मूवमेन्ट बना रहता है। एक देा बार तो टाइगर भी यहॉ देखा गया है वही रीछ जैसे वन्यजीव भी आत रहते है। लोगो की मांग है कि सीमेन्ट फैक्ट्री परिसर एवं आस पास से झाडियो की सफाई करवाई जाये ताकि वन्यजीवो का छिपने की जगह न मिल सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो