scriptकिशनगढ़ एयरपोर्ट पर जुलाई में ट्रायल लैंडिंग, अगस्त से उड़ेंगी फ्लाइट्स | Trial landing at kishangarh airport in july, regular flights in august | Patrika News

किशनगढ़ एयरपोर्ट पर जुलाई में ट्रायल लैंडिंग, अगस्त से उड़ेंगी फ्लाइट्स

locationसवाई माधोपुरPublished: Apr 27, 2017 05:13:00 am

Submitted by:

raktim tiwari

हवाई अड्डे पर जारी है निर्माण कार्य। ट्रायल लैंडिंग के बाद अगस्त में शुरु हो जाएंगे विमान उडऩा।

regular flights start in august at kishangarh airport

regular flights start in august at kishangarh airport

किशनगढ़ के निर्माणाधीन हवाई अड्डे से फिलहाल उड़ान संभव नहीं है। यहां से जुलाई में ही ट्रायल लेंडिंग होगी और अगस्त में विमान नियमित उड़ान भरेंगे। हालांकि एक चार्टर प्लेन गुरुवार को दिल्ली से यहां आएगा। 
दिल्ली की एक विमान कम्पनी ने भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण से अपना छोटा एयरक्राफ्ट यहां उतारने की स्वीकृति मांगी है। यह विमान दिनभर यहां खड़ा रहेगा और देर शाम को पुन: दिल्ली के लिए रवाना हो जाएगा। 
गौरतलब है कि चार्टर प्लेन किशनगढ़ हवाई पट्टी पर कई बार उतर चुके हैं। ख्वाजा साहब की दरगाह आने वाले कई वीआईपी यहां चार्टर प्लेन से आ चुके हैं।

निर्माणाधीन हवाई अड्डे के इंचार्ज एवं महाप्रबंधक सजीव जिंदल ने बताया कि दिल्ली की एक विमान कम्पनी ने किंग एयर सी 90 चार्टर विमान (छह सीटर छोटा विमान) को गुरुवार को सुबह 8 बजे किशनगढ़ हवाई अड्डे के तैयार रन-वे पर उतारने की स्वीकृति मांगी है। 
यह विमान सुबह 7 बजे दिल्ली से रवाना होगा और 8 बजे रन-वे पर उतरेगा। विमान में आए लोग सड़क मार्ग से अन्यत्र जाएंगे और वह इसी विमान से शाम 5.30 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे। एक अखबार (पत्रिका नहीं) में प्रकाशित खबर कि यहां से कोई चार्टर प्लेन बाड़मेर के लिए उड़ान भरेगा, गलत है।
तो ही उतरेगा विमान

भाविपप्रा ने विमान उतारने के लिए कंपनी को स्वीकृति तो दे दी लेकिन यहां पर विमान की लेंडिंग के दौरान सिक्युरिटी, एम्बुलेंस एवं फायरबिग्रेड राज्य सरकार उपलब्ध कराएगी। इन व्यवस्थाओं की राज्य सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद ही विमान की रन-वे पर लेंडिंग होगी।
हवाई सेवा कम्पनियों को भेजा निमंत्रण

भारतीय विमान पतन प्राधिकरण ने किशनगढ़ हवाई अड्डे से विमान सेवा शुरू करने के लिए 20-25 हवाई सेवा कम्पनियों को निमंत्रण भेजा है। संजीव जिंदल ने बताया कि 20 से 25 हवाई सेवा कम्पनियों को विमानों की नियमित उड़ान के लिए निमंत्रण भी भेजे हैं और उनसे विमानों के संचालन का शिड्यूल भी मांगा है।
बाड़मेर में नहीं है एयरपोर्ट

बाड़मेर में कोई यात्री एयरपोर्ट नहीं है। बल्कि एयरफोर्स का एयरपोर्ट है। जो कि सामान्यतय यात्री विमानों को एयरपोर्ट पर उतरने की स्वीकृति प्रदान नहीं करते। जब तक की कोई इमरजेंसी न हो। 
दिल्ली से आ रहे एयरक्राफ्ट में आने वाले प्रतिनिधि मंडल के सदस्य बाड़मेर जाएंगे या अजमेर यह भी फिलहाल तय नहीं है। इसकी वस्तुस्थिति भी गुरुवार सुबह उनके आने के बाद ही पता चल सकेगी। कम्पनी ने तो केवल विमान की लेंडिंग के लिए रन वे पर उतरने की स्वीकृति मांगी है।
फिलहाल निर्माण संबंधित कई काम बाकी है जो कि किए जा रहे है। किशनगढ़ हवाई अड्डे से ऑफिशियल उड़ान अगस्त से ही शुरू होगी। प्रारंभिक स्तर पर चैकिंग हो जाए इसके लिए एक विमान कंपनी के एक एयरक्राफ्ट को केवल रन वे पर उतरने की स्वीकृति दी है। यहां से किसी प्रकार के विमान और यात्री की बुकिंग नहीं की गई है।
-संजीव जिंदल, महाप्रबंधक एवं इंचार्ज, निर्माणाधीन हवाई अड्डा, किशनगढ़।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो