scriptजागा विभाग, वन भूमि से हटाया अतिक्रमण | Awakened department, encroachment removed from forest land | Patrika News
सवाई माधोपुर

जागा विभाग, वन भूमि से हटाया अतिक्रमण

भगवतगढ़ के सिरोही में वन भूमि पर हो रहा अतिक्रमण

सवाई माधोपुरJan 21, 2022 / 06:55 pm

Subhash Mishra

जागा विभाग, वन भूमि से हटाया अतिक्रमण

जागा विभाग, वन भूमि से हटाया अतिक्रमण

सवाईमाधोपुर. भगवतगढ़ के सिरोही में सामाजिक वानिकी की भूमि पर हो रहे अतिक्रमण के मामले में आखिरकार वन विभाग की नींद टूट गई है। वन विभाग की ओर से गुरुवार को वन भूमि से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू कर दी है। सामाजिक वानिकी के उपवन संरक्षक जयराम पाण्डे ने बताया कि मामला सामने आने के बाद वन विभाग की टीम को सुबह करीब नौ बजे अतिक्रमण हटाने के लिए मौके पर भेजा गया। विभाग की टीम की ओर से सुबह करीब दस बजे अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की गई। इस दौरान जेसीबी की सहायता से वन भूमि से अतिक्रमण हटवाया गया। साथ ही लोगों को भविष्य में वन भूमि पर अतिक्रमण नहीं करने की हिदायत भी दी गई। इस दौरान क्षेत्रीय वनाधिकारी सुरेश गुर्जर, पूरण बैरवा आदि मौजूद थे। गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका ने 20 जनवरी के अंक मेें ‘वन भूमि पर अतिक्रमण कर रहे फसल’ शीर्षक सें समाचार प्रकाशित कर मामले को उजागर किया था। इसके बाद हरकत में आए वन विभाग ने अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की है।
वन विभाग ने कराया था प्लांटेशन
जिस भूमि पर ग्रामीणों की ओर से अतिक्रमण करके कृषि कार्य किया जा रहा है उस भूमि पर वन विभाग की ओर से पूर्व में चारों ओर प्लांटेशन का कार्य कराया गया थाञ लेकिन अब काफी समय से प्लांटेशन के अंदर की जमीन पर लोगों द्वारा खेती का काम किया जा रहा है।
जिला कलक्टर को सौंपा था ज्ञापन
इस संबंध में ग्रामीणों ने बुधवार को जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपकर मामले की जांच कर वन विभाग की भूमि पर कृषि कार्य को बंद कराने और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। उन्होंंने जल्द ही कार्रवाई नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी भी दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो