scriptअयोध्या मामला: इंटरनेट ठप होने से थमा ऑनलाइन व्यापार | Ayodhya case: online business stalled due to internet collapse | Patrika News

अयोध्या मामला: इंटरनेट ठप होने से थमा ऑनलाइन व्यापार

locationसवाई माधोपुरPublished: Nov 11, 2019 11:46:03 am

Submitted by:

Shubham Mittal

करोड़ो का नुकसान, उपभोक्ताओं को हुई परेशानी

अयोध्या मामला: इंटरनेट ठप होने से थमा ऑनलाइन व्यापार

अयोध्या मामला: इंटरनेट ठप होने से थमा ऑनलाइन व्यापार

सवाईमाधोपुर.अयोध्या विवाद में सर्वोच्च न्यायालय का फैंसला आने के बाद प्रशासन की ओर से सुरक्षा व एतियात के तौर पर जिले में इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध के चलते अब जिले में ऑनलाइन व्यापार ठप पड़ गया है। जिले में ऑनलाइन पेमेंट, बुकिंग आदि नहंी होने के कारण उपभोक्ताओं को परेशानी का सामाना करना पड़ रहा है।
रणथम्भौर: ऑनलाइन नहीं हुई बुकिंग पर्यटक परेशान
इंटरनेट सेवा बंद होने के कारण रणथम्भौर पार्क भ्रमण परआए पर्यटक पार्क भ्रमण की ऑनलाइन बुकिंग नहीं नहीं कराई जा सकी। हालांकि डीओआईटी का सर्वर जारी रहा लेकिन अन्य नेट सेवाओं के बंद होने के कारण शनिवार को दोपहर की पारी के लिए पर्यटकों की करंट ऑनलाइन बुकिंग नहीं की जा सकी। वनाधिकारियों ने बताया कि मोबाइल व अन्य माध्यमों पर इंटरनेट सेवा बंद होने के कारण शनिवार को परेशानी हुई। रणथम्भौर में यूं तो प्रतिपारी 140 वाहनों को पार्क भ्रमण पर भेजा जाता है लेकिन नेट बंद होने से बुकिंग नहीं होने के कारण क रीब सौ वाहन ही शनिवार को शाम की पारी में पार्क भ्रमण पर जा सके। वहीं शनिवार रात से ब्रॉडबेण्ड इंटरनेट सेवा बहाल होने के बाद रविवार को पर्यटक ई मित्र सेंटर पर बुकिंग कराते नजर आए। ऐसे में ई मित्र सेंटर पर भी भीड़ नजर आई। वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इसके चलते विभाग को करीब 6 लाख रुपए का नुकसान उठाना पड़ा।
पट्रोल पंप मालिकों को परेशानी
वहीं नेट सेवाएं बंद होने से पट्रोल पंप मालिकों व वाहन चालकों को परेशानी हुई। पंप चालकों की माने तो एक पट्रोल पंप कर प्रतिदिन करीब 5 हजार के ऑनलाइन ट्रांजेक्शन औसतन होते हैं। लेकिन नेट बंद होने से ऑनलाइन एप काम नहीं करने व कार्ड स्वैप नहीं होने से वाहन चालकों को परेशानी हुई। जिले में करीब 100 पट्रोल पंप संचालित हैं। ऐसे में अब तक पट्रोल पंप मालिकों को दस लाख का नुकसान हो चुका है।
ऑनलाइन फूड जोन भी ठप
इंटर सेवाएं बंद रहने का असर ऑनलाइन फूड व्यापार पर भरी नजर आया। जिले में वर्तमान में कई ऑनलाइन फूड सर्विस प्रोडेक्टर मौजूद है जो रणथम्भौर के करीब 50 से अधिक छोटे होटल के साथ टाई अप करके फूड सर्विस प्रोवाइड करते हैं। होटल संचालकों की माने तो जिले में करीब तीन फूड सर्विस प्रोवाइडर है जो ऑनलाइन बुकिंग कर फूड सर्विस उपलब्ध कराते हैं। ऐसे में अब तक ऑनलाइन फूड जोन में 3 लाख से अधिक का नुकसान हो गया है।
रेलवे में भी नहीं हो रही बुकिंग
इसी प्रकार रेलवे में भी नेट सेंवाओंं के बदं होने का असर पड़ रहा है। ऐसे में रेलवे की ऑनलाइन टिकट बुकिंग नहीं हो पा रही है। ऐसे में रिजर्वेशन विण्डो पर यात्रियों की भीड़ उमड़ रही है। ऐसे में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
बिजली- पानी के बिल भी नहीं हो रहे जारी
इंटरनेट बंद होने के कारण बिजली- पानी के बिल भी जारी नहीं हो पा रहे हैं। विद्युत निगम व जलदाय विभाग की ओर से अब ऑनलाइन स्पॉट बिलिंग कर बिल जारी किए जाते हैं लेकिन इंटरनेट सेवाओं के बंद होने से उपभोक्ताओंं के बिल भी जारी नहीं हो पा रहे है। विद्युत निगम से मिली जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय पर नेट सेवाओं के बंद होने से करीब एक हजार से अधिक उपभोक्ताओं के बिल जनरेट नहीं हो पा रहे हैं।
देर शाम बहाल हुई इंटरनेट सेवाएं
वहीं अयोध्या मामले के दृसरे दिन भी जिले में हालात व जन जीवन सामान्य रहे। सुरक्षा की दृष्टि से जिले के संवेदनशील इलाकों में पुनिस बल तैनात रहा और पुलिस के जवान गश्त करते नजर आए। जिला प्रशासन की ओर से देर शाम को इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी गई। ऐसे में लोगों ने राहत की सांस ली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो