script

सड़कों के जख्म पर मरहम लगाने को नहीं बजट

locationसवाई माधोपुरPublished: Oct 19, 2019 11:47:02 am

सड़कों के जख्म पर मरहम लगाने को नहीं बजट

सड़कों के जख्म पर मरहम लगाने को नहीं बजट

सवाईमाधोपुर. सिविल लाइन में क्षतिग्रस्त सड़क।

सवाईमाधोपुर. जिले के गांव, कस्बा व शहरों में क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत के लिए बजट का इंतजार है। आलम ये है कि पिछले 11 माह से सार्वजनिक निर्माण विभाग के पास बजट नहीं आया है। ऐसे में मानसून से पहले ही बिगड़ी सड़कों को बारिश के पानी ने बुरी तरह से धो दिया है। सड़कें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुई है। डामर व सीमेंट उखडऩे व गहरे गड्ढे होने से वाहन चालकों व राहगीरों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
दो करोड़ के भेजे थे प्रस्ताव
सार्वजनिक निर्माण विभाग ने वित्तीय वर्ष 2019-20 में जिले में सड़कों के पेचवर्क के लिए सरकार से दो करोड़ रुपए के प्रस्ताव बनाकर भेजे थे। इस संबंध में जिला प्रशासन ने भी स्वीकृति के आदेश जारी किए थे, लेकिन बजट नहीं आने से सड़कों का काम अटका पड़ा है। करीब 750 किलोमीटर सड़क क्षतिग्रस्त है।
ब्लॉक वाइज खस्ताहाल सड़कों की स्थिति
बौंली उपखण्ड : बौंली ब्लॉक में खिरनी रोड से खिरनी से मामडोली, कारदकलां से सुन्दरपुर, खिरनी रोड से पुनेटा, मित्रपुरा से जेतपुरा, पीपलदा से धौराला, सेवानंद आश्रम से बहड़ोली, दांतोली रोड से पुरापनेसिंह, बौंली से बोरखेड़ा वाया लाखनपुर, रवासा से हिन्दपुरा वाया बड़ागांव सरवर, बपूई से लाखनपुर व नानतोरी से मानपुर तक रोड खराब है।
चौथकाबरवाड़ा उपखण्ड
चौथकाबरवाड़ा ब्लॉक में शिवाड़ से जामडोली, चौथकाबरवाड़ा से वाया भैडोला, सम्पर्क सड़क बांसला, चौथकाबरवाड़ा से नया गांव, डिडायच से धौंली तक सड़क मार्ग क्षतिग्रस्त है। खिजूरी से मनराजपुरा वाया पांचोलास, सम्पर्क सड़क बगावदा, सम्पर्क सड़क डेकवा, सम्पर्क सड़क गंभीर, देवपुरा स्टेशन से डेकवा स्कूल, खेड़ली फाटक से धमूण खुर्द तक रोड खराब है।
बहरावण्डा खुर्द क्षेत्र में खस्ताहल रोड
एनएच-30 से पालीघाट, छाण से बैरना, सम्पर्क सड़क पाली, अजीतपुरा से सवाईगंज, मेगा हाइवे से सवाईगंज, सम्पर्क सड़क नयागांव बालाजी, एस-एस-1मुई, टोडरा से फलौदी, बहरावण्डा खण्डार-बालेर-करपुर एमडीआर-03 तक रोड खराब है।
खण्डार ब्लॉक में खराब रोड
बरोनी-शिवाड़-सवाईमाधोपुर-कुण्डेरा-भूरी पहाड़ी रोड एमडीआर-11, खण्डार बालेर रोड से बाजोली, खण्डार बालेर रोड से क्यारदा कलां, सम्पर्क सड़क मोरोज, सम्पर्क सड़क वीरपुर, बागोरा, बसोकलां, कुरेड़ी का रोड खराब है।

भाड़ौती में बदहाल सड़कें
लिंक रोड मलारना चौड़, लिंक रोड टेक की झौंपड़ी, मलारना डूंगर से भूखा, सम्पर्क सड़क भारजा नदी, बाढ़ बिलोली, मिसिंग लिंक टिगरिया से निमोद तक रोड क्षतिग्रस्त है।
सवाईमाधोपुर उपखण्ड : सवाईमाधोपुर ब्लॉक में रणथम्भौर फोर्ट रोड, सूरवाल से भवगतगढ़ सड़क, एमएच-1 से एमडीआर-11 वाया पढ़ाना, रहीथा खुर्द, बाड़ोलास, चकेरी, कुण्डेरा से मखौली, सम्पर्क सड़क नींदड़दा, पुसोदा से धनोली, धनोली से कानसीर वाया दुब्बी खुर्द व पढ़ाना रोड से खाट खुर्द तक रोड क्षतिग्रस्त है।
इनका कहना है
जिले में दो करोड़ रुपए की लागत से 750 किलोमीटर क्षेत्र में क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत होनी है। सरकार से बजट नहीं आने से सड़कों की मरम्मत का कार्य नहीं करवा पा रहे है। इसके लिए सरकार को पत्र लिखा है। जैसे-जैसे बजट आएगा सड़कों का निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।
आरएन बैरवा, अधीक्षण अभियंता, सार्वजनिक निर्माण विभाग, सवाईमाधोपुर

ट्रेंडिंग वीडियो