VIDEO वन्यजीवों के खिलाफ अपराध की रोकथाम में ग्रामीण बने भागीदार

Subhash Mishra | Publish: Mar, 17 2019 03:24:14 PM (IST) | Updated: Mar, 17 2019 03:24:15 PM (IST) Sawai Madhopur, Sawai Madhopur, Rajasthan, India

कार्यशाला आयोजित डब्ल्यूसीसीबी की ओर से हुआ आयोजन

सवाईमाधेापुर.वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोन ब्यूरौ(डब्ल्यूसीसीबी) के तत्वावधान में रविवार को रणथम्भौर रोड स्थित एक होटल में एक दिवसीय कार्यशाला हुई। इसमें विशेषज्ञों ने वन कर्मियों व ग्रामीणों को वन्यजीवों के खिलाफ हो रहे अपराधों व वन्यजीव संरक्षण के अधिनियमों की जानकारी दी। कार्यशाला के दौरान रणथम्भौर बाघ परियोजना के आसपास के गांवों के ग्रामीण व जन प्रतिनिधियों से भीवन्यजीवों के खिलाफ हो रहे अपराधों की रोकथाम में सहयोग करने का आवाह्न किया गया। रणथम्भौर बाघ परियोजना के एसीएफ अरविंद झा ने बताया कि कार्यक्रम में डब्ल्यूसीसीबी वाइल्ड इंस्पेक्टर मण्डल कौशिक ने लोगों को वरूजीवों के संरक्षण व अपराधों पर लगाम लगाने के उपायों के बारे में जानकारी दी। कौ
ग्रामीणों व वन विभाग में सामांजस्य जरूरी
कार्यक्रम के दौरान वक्ताओं ने वन विभाग व ग्रामीणों में आपसी सामांजस्य पर जोर देते हुए कहा कि वन्यजीवों के संरक्षण के लिए अकेले वन विभाग के प्रयास काफी नहीं है। इसके लिए ग्रामीणों को भी वन विभाग का सहयोग करना होगा और वन्यजीव संरक्षण में विभाग के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलना होगा।
आज अल्लापुर में होगी कार्यशाला
इसी क्रम में सोमवार को अल्लापुर के ग्राम पंचायत के अटल सेवा केन्द्र पर भी कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। इसमें ग्रामीणों को वन व वन्यजीव संरक्षण के बारे में जानकारी दी जाएगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned