scriptवन्यजीवों के खिलाफ अपराध की रोकथाम में ग्रामीण बने भागीदार | Becoming rural participants in crime prevention against wildlife | Patrika News
सवाई माधोपुर

वन्यजीवों के खिलाफ अपराध की रोकथाम में ग्रामीण बने भागीदार

वन्यजीवों के खिलाफ अपराध की रोकथाम में ग्रामीण बने भागीदार

सवाई माधोपुरMar 18, 2019 / 02:00 pm

Abhishek ojha

 एक होटल में हुई कार्यशाला में मौजूद लोग।

सवाईमाधोपुर रणथम्भौर रोड स्थित एक होटल में हुई कार्यशाला में मौजूद लोग।

सवाईमाधोपुर. वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो (डब्ल्यूसीसीबी) के तत्वावधान में रविवार को रणथम्भौर रोड स्थित एक होटल में कार्यशाला आयोजित हुई। इसमें विशेषज्ञों ने वनकर्मियों व ग्रामीणों को वन्यजीवों के खिलाफ हो रहे अपराधों व वन्यजीव संरक्षण के अधिनियमों की जानकारी दी। कार्यशाला के दौरान रणथम्भौर बाघ परियोजना के आस-पास के गांवों के ग्रामीण व जन प्रतिनिधियों से वन्यजीव संरक्षण में सहयोग करने का आवाह्न किया गया। रणथम्भौर बाघ परियोजना के एसीएफ अरविंद झा ने बताया कि कार्यक्रम में डब्ल्यूसीसीबी वाइल्ड इंस्पेक्टर मण्डल कौशिक ने वन्यजीव संरक्षण व अपराधों पर लगाम लगाने के उपायों की जानकारी दी।

समन्वय जरूरी
कार्यक्रम के दौरान वक्ताओं ने वन विभाग व ग्रामीणों में आपसी समन्वय पर जोर देते हुए कहा कि वन्यजीवों के संरक्षण के लिए अकेले वन विभाग के प्रयास काफी नहीं है। इसके लिए ग्रामीणों को वन विभाग का सहयोग करना होगा और वन्यजीव संरक्षण में कंधे से कंधा मिलाकर चलना होगा।

आज अल्लापुर में होगी कार्यशाला
इसी क्रम में सोमवार को अल्लापुर के ग्राम पंचायत के अटल सेवा केन्द्र पर कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। इसमें ग्रामीणों को वन व वन्यजीव संरक्षण के बारे में जानकारी दी जाएगी।

Home / Sawai Madhopur / वन्यजीवों के खिलाफ अपराध की रोकथाम में ग्रामीण बने भागीदार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो