बेटियों को सरकार की सौगात , स्नातक स्तर की शिक्षा के लिए कराएगी एफडी 

Shrikant Sharma

Publish: Sep, 16 2017 08:38:42 (IST)

Sawai Madhopur, Rajasthan, India
बेटियों को सरकार की सौगात , स्नातक स्तर की शिक्षा के लिए कराएगी एफडी 

एसटी, एससी, ओबीसी वर्ग की छात्राओं के लिए है योजना

सवाईमाधोपुर. राज्य सरकार की ओर से बेटियों में शिक्षा के प्रति रूझान बढ़ाने के लिए अब सावधि जमा योजना का आगाज किया गया है। बालिकाओं में माध्यमिक व स्नातक स्तर की शिक्षा में रुचि बढ़ाने के लिए इस योजना को शुरू किया है। बालिकाओं को आर्थिक तंगी के चलते अब बीच में पढ़ाई नहीं छोडऩी पड़ेगी। योजना में छात्राओं की उम्र 16 साल व उनका अविवाहित होना अनिवार्य है।

 


ये होंगे लाभ
एसटी, एससी, ओबीसी वर्ग की छात्राओं को आठवीं उत्तीर्ण कर सरकारी स्कूल में नवीं कक्षा में प्रवेश लेने पर दो हजार रुपए की एफडीआर दी जाएगी। कक्षा नौ व दसवीं उत्तीर्ण करने के बाद ग्यारहवीं में प्रवेश लेने पर एफडी की राशि सीधे खाते में आएगी। इसी प्रकार बारहवीं उत्तीर्ण करने के बाद किसी भी कॉलेज में प्रवेश लेने पर तीन हजार रुपए की एफडीआर तीन साल के लिए की जाएगी। छात्रा को यह राशि स्नातक उत्तीर्ण करने के बाद ही दी जाएगी।

 


संस्था प्रधान करवा सकेंगे आवेदन
विद्यालयों के संस्था प्रधानों को विद्यालय की पात्र छात्राओं के आवेदन नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर तीस सितम्बर तक ऑनलाइन करने होंगे। जिलास्तर पर ऑनलाइन आवेदनों को भौतिक सत्यापन 15 अक्टूबर तक होगा। योजना के नोडल अधिकारी डीईओ ऑनलाइन आवेदनों व सत्यापन की मॉनिटरिंग करेंगे।

 

 

हम्मीर वाटिका में किया श्रमदान
सवाईमाधोपुर. भारत विकास परिषद की हम्मीर शाखा के तत्वावधान मेंं चल रहे सांस्कृतिक सप्ताह के तहत बुधवार को सामान्य चिकित्सालय स्थित हम्मीर वाटिका में सफाई अभियान चलाया गया। इस दौरान राजेन्द्र मंगल, राजेश गर्ग, आनंद चौधरी, सुरेश गर्ग, निर्मल जैन, उमेश शर्मा आदि मौजूद थे। सांस्कृतिक सप्ताह प्रभारी राहुल चौधरी ने बताया कि इसी क्रम में गुरुवार को रामावि भाड़ौती में नेत्र एवं दंत चिकित्सा शिविर लगाया जाएगा।

 

सरकार ने यह बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन राशि की एफडी कराने की योजना शुरू की है। इसमें प्रोत्साहन राशि छात्राओं के खाते में ही जमा होगी।
कैलाश गुप्ता, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी,माध्यमिक, सवाईमाधोपुर।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned