scriptसुरक्षा दीवार में घटिया निर्माण सामग्री का आरोप, ग्रामीणों ने रुकवाया निर्माण कार्य | Brick wall has been made by faulty matrial | Patrika News

सुरक्षा दीवार में घटिया निर्माण सामग्री का आरोप, ग्रामीणों ने रुकवाया निर्माण कार्य

locationसवाई माधोपुरPublished: Nov 30, 2020 09:17:05 pm

Submitted by:

Arun verma

– करेल-फलसावटा सडक़ मार्ग का मामला
-मौके पर पहुंची अधिकारी ने कहा गुणवत्ता से ही होगा कामद्घ

सुरक्षा दीवार में घटिया निर्माण सामग्री का आरोप, ग्रामीणों ने रुकवाया निर्माण कार्य

मलारना डूंगर. करेल.फलसावटा सडक़ मार्ग पर निर्माण कार्य देखते सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी।

मलारना डूंगर. उपखण्ड क्षेत्र में करेल-फलसावटा सडक़ मार्ग के निर्माण कार्य में घटिया निर्माण सामग्री के उपयोग का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने सडक़ किनारे बन रही सुरक्षा दीवार का निर्माण कार्य रुकवा दिया।

ग्रामीणों की शिकायत पर मौके पर पहुंचे सार्वजनिक निर्माण के अधिकारी ने सुरक्षा दीवार के कुछ हिस्से में अनियमितता मिलने की बात मानते हुए ठेकेदार को मापदंडों को पूरा करते हुए निर्माण करने के निर्देश दिए।
करेल निवासी हंसराज मीना बाबूलाल मीना, ओंकार मल मीना, रामखिलाड़ी मीना, सूरजमल मीना, अशोक मीना व रामकेश मीना सहित दर्जनों ग्रामीणों ने बताया कि लगभग दो करोड़ रुपए की लागत से करेल से फलसावटा के बीच सडक़ निर्माण कार्य चल रहा है।
अब तक केवल 25 प्रेितशत कार्य हुआ है। इसके साथ ही मिट्टी कटाव रोकने के लिए जगह-जगह सडक़ किनारे सुरक्षा दीवार भी बनाई जा रही है। स्थानीय निवासी हनुमान मीना ने बताया कि ठेकेदार मनमानी कर तय मापदंडों के विपरीत सुरक्षा दीवार की नींव भर रहा था।
नींव में बिना मिक्सर मशीन के सूखी बजरी के साथ ही गिट्टी व पत्थर डाल दिए। नींव की गहराई में मिट्टी भर दी। ग्रामीणों ने जब यह देखा तो मौके पर मौजूद श्रमिकों से गुणवत्ता से काम करने को कहा, लेकिन वहां मौजूद निर्माण कार्य से जुड़े कुछ लोग ग्रामीणों को ही धमकाने लगे। इस पर गुस्साए ग्रामीणों ने निर्माण कार्य को रुकवा कर सम्बंधित अधिकारियों को सूचना दी।
इस पर सोमवार सुबह सार्वजनिक निर्माण विभाग के भाड़ौती सहायक अभियंता हरकेश मीना मौके पर पहुंचे। जहां उन्होंने मौका देखा तो सुरक्षा दीवार निर्माण में दीवार के कुछ हिस्से में मापदंडों के अनुरूप कार्य नहीं होने की बात सामने आई।
इस पर सहायक अभियंता ने मौके पर ही सुरक्षा दीवार की नींव को खुदवा कर भी देखा। मौके पर ही सहायक अभियंता ने संवेदक को तय मापदंडों के अनुसार निर्माण कार्य करने की बात कही। सहायक अभियंता ने कहा कि सडक़ निर्माण में गुणवत्ता से समझौता कतई नहीं होगा।
इनका कहना है…

करेल-फलसावटा सडक़ मार्ग पर सुरक्षा दीवार का निर्माण चल रहा है। दीवार के कुछ हिस्से में मापदंडों को नजरअंदाज कर निर्माण का प्रयास किया गया। किए गए निर्माण को तुड़वा कर पुन: गुणवत्ता से निर्माण करया जा रहा है। लगभग दो करोड़ रुपए की लागत से 4 किलोमीटर लम्बी सडक़ का 25 प्रतिशत कार्य हो चुका है। निर्माण में गुणवत्ता से समझौता नहीं होगा।

हरकेश मीना, सहायक अभियंता, सार्वजनिक निर्माण विभाग, भाड़ौती
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो