निष्ठा व उत्साह से मनाया संविधान दिवस

विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए

By: Arun verma

Published: 27 Nov 2019, 01:08 AM IST

गंगापुरसिटी. क्षेत्र के राजकीय व निजी शिक्षण संस्थानों, कार्यालयों एवं विभिन्न संगठनों की ओर से मंगलवार को निष्ठा व उत्साह के साथ संविधान दिवस मनाया गया। इस मौके पर पोस्टर, बैनर व भाषण प्रतियोगिता एवं शपथ आदि कार्यक्रम आयोजित किए गए। राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाचार्य गायत्री वरमेन्दु ने डॉ. बी.आर. अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्र्यापण कर कार्यक्रम का आगाज किया।

शिक्षकों ने संविधान की अवधारणा, मौलिक अधिकार एवं कर्तव्यों के बारे में बताया। इस मौके पर पोस्टर प्रतियोगिता में प्रतिभा सोनी ने प्रथम स्थान व रजनी ने द्वितीय एवं भाषण प्रतियोगिता में नजराना बनो प्रथम, पिंकी कंडेरा द्वितीय एवं सानिया बानो व नंदनी ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया। राउमावि में व्याख्याता भरतलाल जाटव ने संविधान की प्रस्तावना का पाठन किया। व्याख्याता वासुदेव शर्मा ने संविधान में वर्णित मूल कर्तव्यों के बारे में बताया।

प्रधानाचार्य देवीलाल मीना ने छात्रों व शिक्षकों को संविधान की शपथ दिलाई। राजकीय महाविद्यालय में प्राचार्य रामकेश मीना की अध्यक्षता में डॉ. अम्बेडर व मां सरस्वती के चित्र पट्ट पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरू आत हुई। मुख्य वक्ता पूर्व सह आचार्य प्रो. गोपाललाल मीना, प्रो. पिंकी मीना, प्रो. सुरेशचंद मीना, डॉ. बीएस मीना आदि ने संविधान के प्रमुख पक्षों पर प्रकाश डाला। स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल में प्रधानाचार्य भगवान सहाय गुप्ता की अध्यक्षता में संविधान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

वहीं रोशनी मीना, सपना सैनी, कोमल मीना, मनस्वी जैन एवं चिराग व्यास ने विचार व्यक्त किए। केन्द्रीय विद्यालय में प्रधानाचार्य रामकुमार के सानिध्य में संविधान दिवस मनाया गया। इसमें विद्यार्थियों व शिक्षकों ने संविधान के विषय में जानकारी देकर इसके पालन की शपथ दिलाई गई। विद्यार्थियों ने संविधान की महत्ता प्रदर्शित करने वाली लघु नाटिका का मंचन किया। रेलवे के सभी विभागों के कर्मचारियों को संविधान के प्रति निष्ठा रखने की शपथ दिलाई गई।

सहायक मंडल इंजीनियर आर.के. तिवारी ने वरिष्ठ खंड इंजीनियर (रेल पथ) उत्तर कार्यालय में, मंडल चिकित्सा अधिकारी सत्यवीर सिंह डूडी ने रेलवे अस्पताल में एवं मुख्य कर्षण क्रू नियंत्रक रामअवतार शर्मा ने लॉबी में कार्मिकों को संविधान के प्रति निष्ठा रखने की शपथ दिलाई। इस अवसर पर वेसेरेयू के मंडल उपाध्यक्ष नरेंद्र जैन, मुख्य लोको निरीक्षक हरिराम व मानवेन्द्र पाठक उपस्थित थे। नेहरू युवा केन्द्र के तत्वावधान में पंचायत समिति सभागार में हरिओम शर्मा की अध्यक्षता में संविधान दिवस मनाया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि विवेक कुमार मीना के सानिध्य में 100 मीटर दौड़ आयोजित की गई।

साथ ही जल शक्ति अभियान के तहत शीर्षक संचय जल बेहतर कल एवं फिट इंडिया पर दीवारों पर चित्र बनवाया गया। अरिहंत उमावि में प्रधानाचार्य जगदीश प्रसाद जैन ने विद्यार्थियोंं को संविधान निर्माण की प्रक्रि या व नागरिकों के कर्तव्यों से परिचित कराया। मित्तल आदर्श उमावि में न्यायिक मजिस्ट्रेट अनीता चौधरी ने विद्यार्थियों को संविधान के निर्माण व प्रस्तावना की प्रक्रिया से अवगत कराया। राउमावि हिंगोटिया में प्रधानाचार्य विजय सांखला ने कहा कि संविधान देश की आत्मा है। इस का पालन करना हम सब का कर्तव्य है। इस मौके पर जागरूकता रैली निकाली गई। (ब.उ.)
फोटो-कैप्शन
जीसीसीबी-गंगापुरसिटी स्थित राउमावि में संविधान दिवस के मौके पर शपथ लेते छात्र।

Arun verma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned