scriptपट्टों को लेकर श्रम मंत्री से मिले सीमेंट फैक्ट्रीवासी | Cement factory residents meet Labor Minister regarding leases | Patrika News

पट्टों को लेकर श्रम मंत्री से मिले सीमेंट फैक्ट्रीवासी

locationसवाई माधोपुरPublished: Jan 21, 2020 01:21:26 pm

Submitted by:

rakesh verma

पट्टों को लेकर श्रम मंत्री से मिले सीमेंट फैक्ट्रीवासी

पट्टों को लेकर श्रम मंत्री से मिले सीमेंट फैक्ट्रीवासी

Cement factory residents meet Labor Minister regarding leases

सवाईमाधोपुर. सीमेंट फैक्ट्री के लोगों ने पट्टों को लेकर राज्य सभा सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा के नेतृत्व में सोमवार को श्रम मंत्री टीकाराम जूली से मिलकर ज्ञापन सौंपा। सर्वदलीय संघर्ष समिति संयोजक वीरेन्द्र सिंह भाया ने बताया कि सांसद मीणा ने श्रम मंत्री को अवगत कराया कि उनके श्रममंत्री कार्यकाल के दौरान सीमेंट फैक्ट्री व फलौदी में इण्डस्ट्रीज हाउसिंग स्कीम के तहत बने 754 मकान सीमेंट फैक्ट्री तथा 400 आवास फलौदी में सरकार के निर्णय के अनुसार 1978 में सरकार के नाम कर दिए गए। जिनके मालिकाना हक के पट्टे श्रम विभाग द्वारा जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी, लेकिन गैनन डंकरले कम्पनी ने फैक्ट्री को चालू करने तथा सभी मकान उनके द्वारा निर्मित फैक्ट्री की निजी सम्पत्ति बताकर स्टे ले लिया।
कम्पनी निजी आवास बनाने के दस्तावेज पेश नहीं कर पाई। उस दौरान श्रम विभाग ने तीन सदस्यीय कमेटी गठित कर मजदूरों के आवासों की जांच कर रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए थे। इस पर समिति ने जांच रिपोर्ट में बताया था कि यह आवास इण्डस्ट्रीज हाउसिंग स्कीम तथा केन्द्र सरकार के अंशदान के तहत निर्मित किए गए है। इसी क्रम में पूर्व में भी 200 आवास जो आईएचएस कॉलोनी के नाम से है। वर्षों पहले श्रम विभाग ने मजदूरों के नाम कर पट्टे जारी कर दिए है। शेष 1154 आवासों का मालिकाना हक पट्टे दिया जाना शेष है। ज्ञापन में डॉ. मीणा व लोगों ने बताया कि समिति की रिपोर्ट के बाद श्रम विभाग ने शेष रहे आवासों को वर्ष 2006-07 में श्रमिकों को देने के आदेश दिए थे। क्योंकि मजदूरों को उस समय पट्टा देना था।
फैक्ट्री प्रबंधन भी फैक्ट्री चलाने में विफल रहा। उन्होंने पट्टे देने की प्रकिया शुरू कर गोशाला आवास, 150 बंगले, जीजी क्वाट्र्स, दौसा रोड, दुर्गा मंदिर के पास बने आवासों का भी निर्णय कर उन्हें मजदूरों के नाम करने की मांग की है। श्रम मंत्री ने एक समिति बना उसे सवाई माधोपुर भेजकर आवासी पट्टे दिए जाने की प्रक्रिया को पूर करने का भरोसा दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो