scriptसीजीएसटी निरीक्षक को रिश्वत के 10 हजार रुपए लेते रंगे हाथों दबोचा | CGST inspector caught red handed taking Rs 10,000 as bribe | Patrika News

सीजीएसटी निरीक्षक को रिश्वत के 10 हजार रुपए लेते रंगे हाथों दबोचा

locationसवाई माधोपुरPublished: Jun 16, 2021 09:40:44 pm

Submitted by:

Subhash

सीजीएसटी निरीक्षक को रिश्वत के 10 हजार रुपए लेते रंगे हाथों दबोचा

सीजीएसटी निरीक्षक को रिश्वत के 10 हजार रुपए लेते रंगे हाथों दबोचा

सवाईमाधोपुर. इण्डेन गैस गोदाम के सामने स्थित जीएसटी कार्यालय में कार्रवाई करती टीम व मौजूद आरोपी(गोले में)।

सवाईमाधोपुर. भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो टीम ने बुधवार शाम को कार्रवाई करते हुए एक परिवादी से दुकान का निरीक्षण नहीं करने की एवज में 10 हजार रुपए की रिश्वत लेने के आरोपी को रंगे हाथों दबोचा। आरोपी ने यह राशि दुकान का निरीक्षण नहीं करने की एवज में ली थी। आरोपी वरूण जैन निरीक्षक(सीजीएसटी) केन्द्रीय वस्तु एवं सेवा कर रेंज-28, महावीर नगर सवाईमाधोपुर है। आरोपी को एसीबी टीम ने इण्डेन गैस गोदाम के सामने स्थित जीएसटी कार्यालय से ही दबोचा।
ये है मामला
एसीबी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र कुमार शर्मा ने बताया कि सवाईमाधोपुर इकाई को परिवादी ने शिकायत दी थी। इसमें उसकी दुकान का निरीक्षण नहीं करने की एवज में तिमाही एवं छमाही बंधी के रूप में वरूण जैन निरीक्षक(सीजीएसटी) परिवादीसे 10 हजार रुपए रिश्वत के मांगकर परेशान कर रहा था। इसके बाद एसीबी के एडिशनल एसपी के नेतृत्व में शिकायत का सत्यापन कराया गया। शिकायत सही पाए जाने पर बुधवार शाम को एसीबी ने ट्रेप की कार्रवाई की। इस दौरान वरूण जैन पुत्र विजय जैन निवासी मकान नं0 119/65, अग्रवाल फार्म, पुलिस थाना शिप्रापथ, मानसरोवर, जयपुर हाल निरीक्षक (सीजीएसटी) केन्द्रीय वस्तु एवं सेवा कर रेंज -28, महावीर नगर सवाईमाधोपुर को परिवादी से 10 हजार रुपए की घूस लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया।
दुकान का निरीक्षण नहीं करने की एवज में ली घूस
एसीबी के अनुसार आरोपी ने परिवादी से 6 जून को दुकान का निरीक्षण नहीं करने तथा थोक का किराना का सामान, दुकान की जांच नहीं करने के बदले तिमाही व छ माही बंधी के हिसाब से 10 हजार रुपए की मांग कर रहा था। इस दौरान आरोपी बुधवार को परिवादी से रिश्वत के 10 हजार रुपए लेने के फिराक में था लेकिन एसीबी टीम ने उसको रंगे हाथो पकड़ लिया। एसीबी ने रिश्वत की राशि बरामद की।
अधीक्षक भी शक के दायरे में
प्रकरण में गोविन्द पाराशर अधीक्षक (सीजीएसटी) केन्द्रीय वस्तु एवं सेवा कर रेंज-28, सवाईमाधोपुर की भी भूमिका संदिग्ध पाई गई है। इसने परिवादी की दुकान पर पहुंचकर निरीक्षक को राशि देने को कहा था। इसकी भी एसीबी जांच कर रही है। एसीबी के अनुसार आरोपी के निवास एवं अन्य ठिकानों की तलाशी जारी है। एसीबी ने मामले में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के अन्तर्गत प्रकरण दर्ज कर अग्रिम अनुसंधान शुरू कर दिया है। ट्रेप की कार्रवाई में एसीबी के सुनील कुमार, वरिष्ठ सहायक पुष्पेन्द्रसिंह, जुगलाल, हम्मीरसिंह, भोलाराम जाट, मनोजकुमार आदि मौजूद थे।
लेन-देन पर खुफिया नजर
एसीबी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र शर्मा ने बताया कि आमजन भ्रष्टाचार से संबंधित भी कोई भी शिकायत आती है, तो वे नि:संकोच टोल फ्री नम्बर 1064 या उनके मोबाइल नम्बर 9530377871 नम्बर पर भी फोन कर सूचना दे सकते है। उन्होंने बताया कि लेन-देन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो