scriptतीन दिन में लक्ष्य पूरा करने की चुनौती,स्वच्छता एप डाउनलोड में नगरपरिषद फिसड्डी | challenge of fulfilling in three days cleanliness app downloads | Patrika News

तीन दिन में लक्ष्य पूरा करने की चुनौती,स्वच्छता एप डाउनलोड में नगरपरिषद फिसड्डी

locationसवाई माधोपुरPublished: Jan 02, 2018 06:39:34 pm

Submitted by:

Shubham Mittal

स्वच्छता सर्वेक्षण में अच्छे अंक लाने के लिए नगरपरिषद अधिकारी व जनप्रतिनिधि भले ही रात-दिन जुटे हो,

स्वच्छता एप

स्वच्छता एप

सवाईमाधोपुर. स्वच्छता सर्वेक्षण में अच्छे अंक लाने के लिए नगरपरिषद अधिकारी व जनप्रतिनिधि भले ही रात-दिन जुटे हो, लेकिन स्वच्छता एप डाउनलोड कराने में नगरपरिषद फिसड््डी ही साबित हुआ है। स्वच्छता एप डाउनलोड कराने में परिषद अधिकारी ढिलाई बरत रहे है। यही वजह है कि लक्ष्य के मुकाबले अब तक केवल 50 प्रतिशत ही लोगों ने स्वच्छता एप डाउनलोड किया है। आधा लक्ष्य अभी अधूरा है, जबकि अब स्वच्छता सर्वेक्षण में महज तीन दिन ही बचे है।

केवल तीन दिन
स्वच्छता सर्वेक्षण में अब केवल तीन दिन बचे है। प्रत्येक शहरों को स्वच्छता एप डाउनलोड करवाने का लक्ष्य दिया गया है। स्वच्छता एप डाउनलोड कराने में राजस्थान में पांचवां स्थान है। इधर, तीन शेष है और नगरपरिषद के सामने 1200 लोगों को एप डाउनलोड कराने की चुनौती है। ऐसे में नगरपरिषद के स्वच्छता एप डाउनलोड कराने के लक्ष्य पूरे होने के आसार नजर नहीं आ रहे है।

प्रचार-प्रसार का अभाव
नगरपरिषद अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों की अनदेखी के चलते एप का ज्यादा प्रचार-प्रसार नहीं हो सका। स्वच्छता एप डाउनलोड कराने के लिए जिले में 2400 का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, लेकिन अब तक केवल आधा लक्ष्य ही पूरा हो सका है। प्रचार-प्रसार के अभाव में जिले में अधिकतर लोगों को नगरपरिषद के स्वच्छता एप के बारे में जानकारी नहीं मिल सकी। यही वजह है कि लोगों ने भी एप डाउनलोड करने में रुचि नहीं दिखाई। लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए स्वछता एप लांच किया गया।
हो सकता है नुकसान
स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए दिल्ली की टीम कभी भी आ सकती है। सर्वेक्षण की डिजिटल कैटेगरी में 75 अंक मोबाइल एप के लिए निर्धारित है लेकिन जिले में स्वच्छता एप डाउनलोड करने में स्थिति बेहद खराब है।
राज्य में पांचवें नम्बर पर
स्वच्छता एप डाउनलोड करने में प्रदेशभर में सवाईमाधोपुर पांचवें नम्बर पर है, जबकि देशभर में 81वें नम्बर पर है। ऐसे में चार जनवरी से शुरू हो रहे स्वच्छता सर्वेक्षण में स्वच्छता एप डाउनलोड का लक्ष्य पूरा नहीं होने से अंकों पर असर पड़ सकता है। नगरपरिषद ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। इससे सर्वेक्षण रिपोर्ट में असर दिखेगा।
स्वच्छता सर्वेक्षण एप डाउनलोड करने में सर्वर बंद की समस्या आ रही है। इन दिनों मोबाइल में स्वच्छता एप बेवसाइट दिनभर बंद रहती है। यह वेबसाइट केवल रात 12 बजे ही खुलती है। इससे भी एप डाउनलोड नहीं हो पा रहे है। लक्ष्य पूरा करने के प्रयास किए जा रहे है।
राकेश शर्मा, अधिशासी अभियंता, नगरपरिषद सवाईमाधोपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो