स्वच्छ सर्वेक्षण गर्व के साथ चुनौती अच्छी रेंक के लिए सबका सहयोग जरुरी

dinesh sharma

Publish: Jan, 13 2018 09:08:53 PM (IST)

Sawai Madhopur, Rajasthan, India
स्वच्छ सर्वेक्षण गर्व के साथ चुनौती अच्छी रेंक के लिए सबका सहयोग जरुरी

स्वच्छ सर्वेक्षण गर्व के साथ चुनौती
अच्छी रेंक के लिए सबका सहयोग जरुरी
स्वयंसेवी संगठन व नागरिकों की बैठक

गंगापुरसिटी. स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में शहर को उच्चतम रेंक दिलाने के मद्देनजर शुक्रवार को नगर परिषद सभागार में शहर के सामाजिक संगठनों, बाजार एसोसिएशन, स्वयंसेवी संस्था पदाधिकारियों व नागरिकों की बैठक आयोजित हुई। इस दौरान नागरिकों की ओर से शहर को स्वच्छ बनाने के लिए सुझाव दिए गए। सभापति संगीता बोहरा ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण में शहर का शामिल होना गर्व की बात है। इसी के साथ चुनौती भी है। नगर परिषद की ओर से पूरे प्रयास किए जा रहे है। साथ ही जागरुकता के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। शहर के प्रत्येक नागरिक तक यह भावना पहुंचनी चाहिए कि यह सर्वेक्षण शहर की प्रतिष्ठा से जुड़ा है। उन्होंने नवयुवक मंडलों से कैम्पेन चला कर भागीदारी निभाने की अपील की। इस अपील पर संत निरंकारी मंडल के सेवादारों ने कैम्पेन चलाने का आश्वासन दिया।

उप सभापति दीपक सिंहल ने नगर परिषद की ओर से किए गए कार्यों की जानकारी दी। सहायक कलक्टर मुनिदेवसिंह ने कहा कि जब तक शहर का प्रत्येक नागरिक स्वच्छ भारत मिशन से नहीं जुड़ेगा तब तक केवल नगर परिषद के संसाधनों से लक्ष्य प्राप्त करना संभव नहीं होगा। उन्होंने गंदगी और खुले में शौच के दुष्परिणामों की भी जानकारी दी। लक्ष्मी सेवा संस्थान अध्यक्ष संतोष दुबे ने संस्था की ओर से कपड़े के थैले बनवा कर नगर परिषद के सहयोग से वितरण कराने का आश्वासन दिया। ब्राह्मण समाज अध्यक्ष हेमन्त शर्मा, घनश्याम रावत, हाजी जमील खां ने आवारा पशु और बढ़ते अतिक्रमण की ओर ध्यान आकृष्ट किया।

पूर्व सभापति हरिप्रसाद बोहरा, सुरेन्द्र मित्तल, कैलाश मंगलम, जगदीश हेमनानी, सरिता बंसल ने भी विचार व्यक्त किए। बैठक में आयुक्त जितेन्द्र शर्मा, ब्रांड एम्बेसेडर घनश्याम शर्मा, चौखेलाल वर्मा, सलीम खां, नरेश दुबे, मदन गोपाल रावत, उमर गद्दी, अजय सिन्हा, अनुज शर्मा, महेन्द्र शर्मा, डॉ. निर्मल शर्मा, रेणु आर्य, मंजू मंगलम, कुशला खूटेटा, सौरभ बरडिया, शिवरतन अग्रवाल, वेदप्रकाश मंगल , कैलाश सिंहल आदि मौजूद थे।


राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned