scriptनौनिहालों ने गटकी पोलियो की खुराक | Patrika News
सवाई माधोपुर

नौनिहालों ने गटकी पोलियो की खुराक

सवाईमाधोपुर. जिले में पांच साल तक के बच्चों को पोलियोरोधी खुराक पिलाई गई। जिला कलक्टर डॉ.खुशाल यादव ने बच्चे को दो बूंद पोलियो की दवा पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। चिकित्सा विभाग की ओर से सघन पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान रविवार को चलाया। इसके तहत जिले में शून्य से पांच साल तक के बच्चों को […]

सवाई माधोपुरJun 30, 2024 / 11:19 am

Subhash Mishra

सवाईमाधोपुर. बच्चे को पोलियो की खुराक पिलाते जिला कलक्टर डॉ.खुशाल यादव।

सवाईमाधोपुर. जिले में पांच साल तक के बच्चों को पोलियोरोधी खुराक पिलाई गई। जिला कलक्टर डॉ.खुशाल यादव ने बच्चे को दो बूंद पोलियो की दवा पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। चिकित्सा विभाग की ओर से सघन पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान रविवार को चलाया। इसके तहत जिले में शून्य से पांच साल तक के बच्चों को पोलियोरोधी खुराक पिलाई।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ धर्मसिंह मीना ने बताया कि पहले दिन 30 जून को बूथों पर स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा बच्चों को पोलियोरोधी खुराक पिलाई जा रही है। वहीं आगामी दो दिन वंचित रहने वाले बच्चों को घर घर जाकर बच्चों को पोलियो वैक्सीन पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत जिले में शून्य से पांच साल तक के 1 लाख 41 हजार 418 बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने का लक्ष्य है। जिले ले सभी माता पिता जिनके बच्चे 0 से 5 साल के है वे पोलियो बूथ पर जाकर दवा अवश्य पिलवाएं। जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रुकमकेश मीना ने बताया कि अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए कुल 951 बूथ बनाए गए हैं। वहीं घर.घर भ्रमण के लिए 1092 टीमें बनाई हैं। जिले में ट्रांजिट टीम 58, ट्रांजिट टीम अर्बन 27, मोबाइल टीम 66, सुपरवाइजर 128, वैक्सीनेशन डिपो 26,जोनल अधिकारी 05, सेक्टर अधिकारी 44 बनाए गए हैं। अभियान के सफल संचालन के लिए जिला व ब्लॉक स्तर पर नियंत्रण कक्ष एवं पल्स पोलियो सैल स्थापित किए गए हैं। जिले में अभियान के लिए जोनल अधिकारी नियुक्त किए है।

Hindi News/ Sawai Madhopur / नौनिहालों ने गटकी पोलियो की खुराक

ट्रेंडिंग वीडियो