scriptvideo मानसून के साथ शुरू होगी नालों की सफाई! | Cleaning of drains will start with monsoon | Patrika News

video मानसून के साथ शुरू होगी नालों की सफाई!

locationसवाई माधोपुरPublished: Jun 18, 2019 11:49:01 am

Submitted by:

Subhash

मानसून के साथ शुरू होगी नालों की सफाई!

patrika

सवाईमाधोपुर खैरदा में गंदगी से अटा लटिया नाला।

सवाईमाधोपुर. लगता है नगर परिषद मानसून की शुरुआत के साथ ही अपनी परिधि में आने वाले गंदे नालों की सफाई कराएगा। ऐसा इसलिए, परिषद ने हाल में नालों की सफाई के लिए टेण्डर प्रक्रिया की थी, लेकिन किसी भी ठेकेदार ने इसमें रुचि नहीं दिखाई। एक भी निविदा प्राप्त नहीं होने से अब परिषद पुन: आगामी 19 जून से टेण्डर प्रक्रिया शुरू करेगा।
जिला मुख्यालय पहाड़ की तलहटी में बसा हुआ है और बारिश के दौरान पहाड़ों का पानी शहर के बस स्टैण्ड, मुख्य बाजार समेत कई इलाकों में मौजूद नालों से ही बहकर निकलता है। वर्तमान में शहर के नाले पूरी तरह कचरे व गंदगी से अटे पड़े है। तेज बारिश में शहर का सबसे बड़ा लटिया नाले में तेज गति से बहाव होता है। अगर समय रहते सभी नालों की सफाई नहीं हुई तो तेज बारिश के दौरान शहर में हालात विकट हो सकते हैं। वर्तमान स्थिति को देखते हुए लग रहा है नालों की सफाई के लिए जबतक टेण्डर प्रक्रिया पूरी होगी बारिश शुरू हो चुकी होगी।
सफाई के नाम पर औपचारिकता
नगरपरिषद के अनुसार शहर, बजरिया, आलनपुर, हाऊसिंग बोर्ड, रेलवे कॉलोनी आदि स्थानों पर छोटे-बड़े कुल 46 नाले है। इनकी सफाई होनी है। गत वर्ष नालों की सफाई के नाम पर करीब 45 लाख रुपए के टेंडर हुए थे, लेकिन गिने-चुने नालों की सफाई कर इतिश्री पूरी कर ली। ऐसे में आधे से भी ज्यादा नाले की सफाई नहीं हो सकी। इससे शहर में जलभराव की समस्या आई।
कच्ची बस्तियों में होता है जलभराव
जिला मुख्यालय पर नाले ओवरफ्लो होने पर कच्ची बस्तियों में जलभराव की समस्या होती है। विशेष तौर पर शहर के मुख्य बाजार में जलनिकासी की व्यवस्था नहीं होने से लोगों को परेशानी हुई थी। इसके बाद भी नगरपरिषद प्रशासन नालों की सफाई को लेकर गंभीरता नहीं बरत रहा है।
…………………….
इनका कहना है…
नाले की सफाई को लेकर नगरपरिषद ने गत दस जून को निविदा जारी की, लेकिन कोई ठेकेदार नहीं आया। अब फिर से 19 जून को निविदा जारी की जाएगी। इस बार शहर के पूरे नालों की सफाई कराई जाएगी।
रविन्द्रसिंह यादव, आयुक्त, नगरपरिषद सवाईमाधोपुर
वीडियो
-सवाईमाधोपुर खैरदा में गंदगी से अटा लटिया नाला।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो