जेल में सफाई जांची, बंदियों से लिया फीडबैक

जेल में सफाई जांची, बंदियों से लिया फीडबैक

By: Subhash

Updated: 03 Jul 2021, 09:12 PM IST

सवाईमाधोपुर. जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष(जिला एवं सेशन न्यायाधीश)अश्वनी विज निर्देशन में शनिवार को जिला सचिव श्वेता गुप्ता ने जिला कारागृह का साप्ताहिक निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान कारागृह की साफ-सफाई, चिकित्सा व्यवस्था, पीने के पानी की सुविधा, रसोई-घर एवं बैरको की साफ-सफाई आदि के संबंध में पूछताछ कर जांच की। कारागृह के रसोई घर, शौचालय व अन्य परिसर की साफ-सफाई संतोषजनक मिली। बंदियो से पूछताछ की तो बंदियों ने भी साफ-सफाई से संतुष्ठ होना बताया। कारागृह के बैरकों की भी साफ-सफाई ठीक मिली। पंखे सही स्थिति में थे। रसोई घर व भोजन व्यवस्था का निरीक्षण किया गया। पीने के पानी के लिए वाटर कूलर भी लगा हुआ है,जो चालू स्थिति में पाया गया। निरीक्षण के दौरान बैरक संख्या 1 व 2 के बंदियो से चिकित्सा व्यवस्था के संबंध में पूछा तो बंदियों ने कारागृह में चिकित्सा व्यवस्था सही होना बताया। बंदियों ने समय-समय डॉक्टर से चेक अप करना बताया। कारागृह में महिला बंदी के लिए एक बैरक है। निरीक्षण के दौरान कारागृह में कोई भी महिला बंदी नही पाई गई।
ये है जेल में बंदियों की स्थिति
जेलर पृथ्वीसिंह कविया ने बताया कि कारागृह में कुल बंदियो की संख्या 94 है जिनमें से 91 बंदी अण्डरट्रालय एवं 03 बंदी सजायाप्ता के है।। कारागृह में पुरूष बंदियो के लिए 2 एवं 1 महिला बंदी बैरक है। इस कारागृह की क्षमता 65 बंदियों की है। इस पर जिला सचिव श्वेता गुप्ता ने कारापाल को बंदियों का स्थानान्तरण अन्यत्र कारागृह में करन के निर्देश दिए। कोविड-19 के बढते हुए संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए रसोई-घर की नियमित सफाई रखने तथा समय-समय पर बंदियों को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने एवं बंदियों की कोविड-19 जांच कराने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उपस्थित बंदियों को नि:शुल्क विधिक सहायता, बंदियों के कानूनी अधिकार आदि के संबंध में जानकारी दी।

Subhash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned