scriptvideo सरकारी खरीद पर संकट के बादल! | Cloud of crisis on government procurement | Patrika News

video सरकारी खरीद पर संकट के बादल!

locationसवाई माधोपुरPublished: Mar 27, 2019 11:51:31 am

Submitted by:

Subhash

सरकारी खरीद पर संकट के बादल!

warehouses

आलनपुर रोड स्थित कृषि उपज मण्डी परिसर में सरसों के लगे ढेर।

सवाईमाधोपुर. जिले में एक अप्रेल से सरसों, गेहूं व चने की समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू हो जाएगी लेकिन अब तक सरसों, चना व गेहूं की खरीद को लेकर सहकारी समितियों को बारदाना उपलब्ध नहीं हो सका है। चालू वित्तीय वर्ष में क्रय-विक्रय सहकारी समितियो के माध्यम से केन्द्रों पर कृषि जिन्सों की खरीद होनी है लेकिन अभी तक बारदाने की आपूर्ति नहीं होने से सरकारी खरीद पर संकट के बादल मंडराने लगे है।
इस वर्ष सरसों की फसल 4200, चने की फसल 4620 एवं गेहूं की फसल 1840 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीदी जाएगी, जबकि गत वर्ष सरसों की खरीद 4000 एवं चने की खरीद 4400 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से हुई थी। ऐसे में अभी तक सरकारी खरीद को लेकर बारदाना व टोकन जारी करने की प्रक्रिया भी शुरू नहीं हो सकी है। इससे किसानों को फिर से परेशानी का सामना करना पड़ेगा।
सवाईमाधोपुर के अधीन इन स्थानों पर होगी खरीद
सवाईमाधोपुर क्षेत्र के अधीन सवाईमाधोपुर, खण्डार बौंली व चौथकाबरवाड़ा में समर्थन मूल्य पर चने की खरीद होगी। इसी प्रकार सवाईमाधोपुर खण्डार, चौथकाबरवाड़ा व बौंली में सरसों एवं खण्डार, छाण, सवाईमाधोपुर व भाड़ौती में गेहूं की खरीद होगी। वहीं गंगापुरसिटी व बामनवास भी शामिल है।
खण्डार में तो जगह ही नहीं मिली
जिले में छह केन्द्रों पर सरसों, गेहूं व चने की समर्थन मूल्य पर खरीद होगी। पांच स्थानों पर खरीद केन्द्रों पर व्यवस्था हो गई है लेकिन खण्डार में अभी तक मण्डी प्रशासन को जगह नहीं मिल पाई है। ऐसे में अब महज पांच दिन का समय बचा है और मण्डी प्रशासन केवल जगह ही तलाश रहा है। इससे यहां किसानों के साथ मण्डी प्रशासन को भी दिक्कत आएगी। हालांकि मण्डी प्रशासन की ओर से एक अप्रेल से पहले जगह चिह्नित कर खरीद केन्द्र शुरू करने की बात कही जा रही है।
आंकड़ों पर एक नजर
-सरसों का समर्थन मूल्य-4200 रुपए
-चने का समर्थन मूल्य-4620 रुपए
-गेहूं का समर्थन मूल्य-1840
-सरसों-चने की खरीद शुरू-1 अप्रेल से
-सवाईमाधोपुर में चकचैनपुरा स्थित अमरूद मण्डी में होगी खरीद

ये बोले काश्तकार

जिले में एक अप्रेल से सरसों, गेहूं व चने की समर्थन मूल्य पर खरीद होगी लेकिन अभी तक पंजीयन नहीं हो सका है। बारदाना भी नहीं पहुंचा है। ऐसे में शुरूआत में ही परेशानी होगी।
प्रधान मीना, किसान, सवाईमाधोपुर
खरीद केन्द्रों पर अभी कोई व्यवस्था नहीं है। सरसों, गेहूं व चने की आवक के चलते बानदाना अब तक नहीं आया है। ई-मित्र पर सर्वर धीमा होने से पंजीयन भी नहीं हो पा रहे है।
रामकेश मीना, किसान, बंधा
मण्डी में 19 कट््टे सरसों के बेचने आए है। सरकारी दरों पर खरीद केन्द्रों पर बानदाने की व्यवस्था नहीं की है। ऐसे में परेशानी होगी।
रामजीलाल गुर्जर, किसान, कैलाशपुरी

समर्थन मूल्य केन्द्रों सरसों, गेहूं व चने की खरीद में केवल पांच दिन का समय बचा है लेकिन अभी तक क्रय-विक्रय सहकारी समिति, राजफैड व मण्डी प्रशासन ने बारदाना के इंतजाम नहीं किए है। ऐसे में आवक पर असर पड़ेगा। किसानों को परेशानी झेलनी पड़ेगी।
गंगाधर गुर्जर, किसान, ऐंचेर
……………
शीघ्र उपलब्ध होगा बारदाना
जिले में एक अप्रेल से कृषि जिन्सों की खरीद शुरू होगी। इसके लिए सभी केन्द्रों पर बिजली, पानी व छाया की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। खरीद केन्द्रों पर बारदाना शीघ्र उपलब्ध कराया जाएगा।
रामपाल शर्मा, सचिव, कृषि उपज मण्डी, सवाईमाधोपुर
इनका कहना है
एक अप्रेल से जिले में सरसों गेहूं व चना खरीद की तैयारी की जा रही है। एक-दो दिन में सभी खरीद केन्द्रों पर बारदाना उपलब्ध कराया जाएगा।
नरेश साहू, व्यवस्थापक, क्रय-विक्रय सहकारी समिति, सवाईमाधोपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो