शीतलहर से छूटी कंपकंपी

शीतलहर से छूटी कंपकंपी

By: Subhash

Published: 17 Nov 2020, 09:48 PM IST

सवाईमाधोपुर. जिले में मौसम में आए बदलाव से जनजीवन प्रभावित है। दूसरे दिन मंगलवार को भी जिले के शहरी व ग्रामीण इलाकों में कोहरे का असर रहा। ऐसे में शीतलहर चलने से अब कंपकंपी छूटने लगी है। सर्दी व शीतलहर से बचाव के लिए लोग ऊनी वस्त्रों में लिपटे नजर आए।
जिला मुख्यालय पर भी सुबह करीब नौ बजे तक कोहरा छाया रहा। ऐसे में वाहन चालकों व राहगीरों को आवाजाही में परेशानी हुई। हालांकि कोहरा ज्यादा देर नहीं रहा और नौ बजे छट गया। इससे लोगों को राहत मिली।
सूर्यदेव के नहीं हुए दर्शन
अलसवेरे से कोहरे के असर के चलते सूर्यदेव भी बादलों में छिपे रहे। ऐसे में दिनभर सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। दिनभर ठिठुरन बनी रही। सर्दी के चलते अब बाजारों में भी गर्म कपड़ों की खरीदारी को लेकर भीड़ जुटने लगी है।
गर्म खाद्य पदार्थों का कर रहे सेवन
मौसम में आए बदलाव से लोग अब गर्म खाद्य पदार्थों का सेवन करने लगे है। बाजार में मूंगफली, गजक, दूध आदि दुकानों पर लोग गर्म पेय पदार्थों का सेवन कर रहे है।
खेत-खलिहानों में ओस की बूंदे
पिछले दो दिन से कोहरे के चलते खेत-खलिहानों में भी सरसों, चना व सब्जियों की फसलों पर ओस की बूंदे नजर आने लगी है। कृषि विभाग के अनुसार इन दिनों हो रही बारिश व ओस फसलों के लिए लाभदायक है। मावठ होने के बाद दो दिन से कोहरा छाए रहने से किसानों को भी फायदा मिला है।
पारे में हुई गिरावट
सर्द हवा व मावठ से अब अधिकतम व न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। जहां करीब एक सप्ताह पहले अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस था, वह अब गिरकर 28 डिग्री सेल्सियस पर आ पहुंचा है। इसी प्रकार न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस था, जो अब घटकर 18 डिग्री सेल्सियस पर आ पहुंचा है। ऐसे में आगामी दिनों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में और गिरावट आएगी।

Subhash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned