कलेक्टर ने कस्बे में की जनसुनवाई, अधिकारियों को दिए निर्देश, फिर ग्रामीणों को दी तम्बाकू न खाने की सलाह

कलेक्टर ने कस्बे में की जनसुनवाई, अधिकारियों को दिए निर्देश, फिर ग्रामीणों को दी तम्बाकू न खाने की सलाह

abdul bari | Publish: Jul, 16 2019 08:25:54 PM (IST) Sawai Madhopur, Sawai Madhopur, Rajasthan, India

जन सुनवाई के दौरान कलेक्टर ने खाद्यान्न सुरक्षा, पेंशन एवं बेरोजगारी भत्ते जैसी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी। उन्होंने लोगों से संवाद कर महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना में कार्य प्राप्त करने, नरेगा जॉब कार्ड बनाने में परेशानियों के संबंध में जानकारी प्राप्त की।

भाडौ़ती।
कस्बे में जिला कलेक्टर डॉ.एस.पी.सिंह ने मंगलवार को ग्राम पंचायत भाड़ौती के भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र में जन सुनवाई कर लोगों की समस्याएं सुनीं तथा मौके पर ही अधिकारियों को समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए। उन्होंने राशन डीलर को पात्रता के अनुसार राशन वितरण के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने भाड़ौती में जनसुनवाई के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि पंचायत में समस्याओं से संबंधित प्रार्थना पत्र देकर उसकी रसीद अवश्य प्राप्त करें।


जन सुनवाई के दौरान कलेक्टर ने खाद्यान्न सुरक्षा, पेंशन एवं बेरोजगारी भत्ते जैसी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी। उन्होंने लोगों से संवाद कर महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना में कार्य प्राप्त करने, नरेगा जॉब कार्ड बनाने में परेशानियों के संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा जॉब कार्ड एवं एनएफएसए में पात्र लोगों के आवेदन लेकर मौके पर सत्यापित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र के बाहर सड़क के दोनों ओर नाली बनवाने और हैंडपंप के पास सॉक पिट बनवाने के निर्देश सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता आर सी गुप्ता को दिए।


‘जल शक्ति अभियान’ को जनआन्दोलन बनाएं

जिला कलेक्टर डॉ. सिंह ने जनसुनवाई के दौरान भूजल स्तर के नीचे चले जाने, पानी की समस्या के संबंध में लोगों को आगाह किया तथा कहा कि पानी व्यर्थ नहीं बहाएं, पानी का संरक्षण करें। उन्होंने जल बचाने एवं जल संरक्षण के लिए सरकारी प्रयासों के साथ लोगों को भी जागरूक होने की बात कही। कलेक्टर ने ‘जल शक्ति अभियान’ की जानकारी देते हुए इससे भी लोगों को जुडकर इसे जनआन्दोलन बनाने का आग्रह किया। उन्होंने सिंगल फेज पानी की मोटर कनेक्शन के संचालन के लिए ग्रामवासियों की समिति बनाकर मीटर से कनेक्शन कर पानी का सदुपयोग करने का संदेश भी दिया।


जनसुनवाई के दौरान मलारना डूंगर एचडीएम मनोज कुमार वर्मा, तहसीलदार धनराज मीना, विकास अधिकारी, सरपंच भाड़ौती रजनी देवी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

तम्बाकू न खाने की दी सलाह

जिला कलेक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने जनसुनवाई के दौरान ग्रामीणों को गुटखा-तम्बाकू व शराब से दूर रहने की सलाह दी। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि गुटखा, तम्बाकू खाने से स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव पडता है। उन्होंने लोगों से व्यसन मुक्त रहने का संदेश दिया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned