कॉलेज विद्यार्थियों को माइक्रोसॉफ्ट सिखाएगा कम्प्यूटर के गुर

कॉलेज विद्यार्थियों को माइक्रोसॉफ्ट सिखाएगा कम्प्यूटर के गुर

Shubham Singh | Publish: Sep, 11 2018 07:22:53 PM (IST) Sawai Madhopur, Rajasthan, India

राज्य सरकार ने किया माइक्रोसॉफ्ट से करार
जल्द शुरू होंगी कक्षाएं

सवाईमाधोपुर. राजकीय महाविद्यालयों के विद्यार्थी अब जल्द ही अमेरिका की माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के कम्प्यूट विशेषज्ञों से कंम्प्यूटर की बारीकियां सीखते नजर आएंगे। वर्तमान सत्र से ही इस प्रणली को लागू कर दिया जाएगा। इसके लिए प्रदेश सरकार ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ करार किया है इसके लिए माइक्रोसॉफ्ट प्रदेश भर के सरकारी कॉलेजों में विद्यार्थियों को कम्प्यूटर के बेसिक गुर सीखाएगी।
प्रदेश में तीस महाविद्यालयों का चयन
योजना के तहत करीब तीन महाविद्यालयों का चयन किया गया है। इसमें सवाईमाधोपुर के शहीद कैप्टन रिपुदमन सिंह राजकीय महाविद्यालय के अतिरिक्त बूंदी, कोटा, कोठपूतली, झालावाड़, कालाडेरा, उदयपुर, बीकानेर आदि कई जिले के महाविद्यालयों को शामिल किया गया है।
महाविद्यालय में सौ विद्यार्थियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण
प्रशिक्षण के लिए महाविद्यालयों की छात्र संख्या के आधार पर प्रशिक्षण की सीटें निर्धारित की गई हैं। शहीद कैप्टन रिपुदमन सिंह राजकीय महाविद्यालय में प्रथम चरण में सौ सीटें निर्धारित की गई हैं। फिलहाल महाविद्यालयोंं से कम्प्यूटर कोर्स में पंजीकृत विद्यालयों की ऑनलाइन सूची व दस्तावेजों के सत्यापन का रिकॉर्ड मांगा गया है। इसके बाद प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए माइक्रोसॉफ्ट का दल महाविद्यालय में आकर ही विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करेगा।
ये होंगे लाभ
प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षणार्थियों को माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एक्सल आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इससे विद्यार्थी कम्प्यूटर के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन सकें गें और रोजगार की नई संभावनाएं पैदा होंगी।

कॉलेज में 5500 विद्यार्थी
शहीद कैप्टन रिपुदमन सिंह राजकीय महाविद्याल में वर्तमालन में विभिन्न् ा संकायों में करीब 5500 नियमित विद्यार्थी अध्ययन रत है वहीें करीब तीन हजार स्वंयपाठी विद्यार्थी भी अध्ययनरत है। महाविद्यालय लम्बे सूमय से कम्प्यूटर का प्रशिक्षण नहीं दिया जा रहा था ऐसे में विद्यार्थियोंं को तकनीकी शिक्षा का लाभ नहीं मिल पा रहा था।

इनका कहना है...
विद्यार्थियों को आईटी क्षेत्र में दक्ष करने के लिए राज्य सरकार ने हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट के साथ करार किया है। इसके तहत जिले के सौ विद्यार्थियों को माइक्रोसॉफ्ट कम्प्यूटर का प्रशिक्षण देगी।
- समीर शर्मा, योजना प्रभारी, शहीद कैप्टन रिपुदमन सिंह राजकीय महाविद्यालय, सवाईमाधोपुर।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned