scriptमेडिकल कॉलेज का निर्माण इस माह शुरू होने की उम्मीद, चिकित्सा सुविधाओं का होगा विस्तार | Construction of medical college is expected to start this month, medic | Patrika News

मेडिकल कॉलेज का निर्माण इस माह शुरू होने की उम्मीद, चिकित्सा सुविधाओं का होगा विस्तार

locationसवाई माधोपुरPublished: Oct 22, 2021 10:57:26 am

Submitted by:

rakesh verma

मेडिकल कॉलेज का निर्माण इस माह शुरू होने की उम्मीद, चिकित्सा सुविधाओं का होगा विस्तार-डीपीआर व टेण्डर के बाद भी शुरू नहीं हुआ मेडिकल कॉलेज का निर्माण-ठींगला में ३० बीघा भूिम पर बनेगा मेडिकल कॉलेज-११२ करोड़ १५ लाख रुपए के जारी हुए टेण्डर

मेडिकल कॉलेज का निर्माण इस माह शुरू होने की उम्मीद, चिकित्सा सुविधाओं का होगा विस्तार

मेडिकल कॉलेज का निर्माण इस माह शुरू होने की उम्मीद, चिकित्सा सुविधाओं का होगा विस्तार

मेडिकल कॉलेज का निर्माण इस माह शुरू होने की उम्मीद, चिकित्सा सुविधाओं का होगा विस्तार
-डीपीआर व टेण्डर के बाद भी शुरू नहीं हुआ मेडिकल कॉलेज का निर्माण
-ठींगला में ३० बीघा भूिम पर बनेगा मेडिकल कॉलेज
-११२ करोड़ १५ लाख रुपए के जारी हुए टेण्डर
सवाईमाधोपुर. सरकारी तंत्र व राजनीति उदासीनता के चलते जिले में दो वर्ष पहले स्वीकृत मेडिकल कॉलेज का निर्माण में लगातार देरी पर देरी हो रही है। लेकिन इस माह के अंत तक मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास होने की उम्मीद जताई जा रही है। पिछले दो साल से मेडिकल कॉलेज का सपना संजोए बैठे जिले के सैकड़ो छात्र-छात्राएं भी चालू होने की उम्मीद लगाए बैठे हैं। गौरतलब है कि ठींगला में ३० बीघा भूमि में मेडिकल कॉलेज निर्माण प्रस्तावित है। सीपीआर (कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट रिपोर्ट) के बाद अब डीपीआर(डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) भी तैयार हो गई है। वहीं मेडिकल कॉलेज के लिए टेण्डर भी हो गए हैं, लेकिन अभी तक निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका है।
११२ करोड़ के हुए टेण्डर
जिला मुख्यालय पर ठींगला में बनने वाले मेडिकल कॉलेज के लिए सरकार की ओर से ११२ करोड़ १५ लाख रुपए के टेण्डर हुए है। लेकिन टेण्डर होने के बाद भी प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पा रही है। वर्तमान में हालात देखे तो ठींगला में बनने वाले मेडिकल कॉलेज भूमि पर जगह-जगह बबूल उगे हैं। अभी तक मेडिकल कॉलेज भूमि पर उगे बबूलों को नहीं हटाया गया है। जिला अस्पताल के अनुसार संभवत: इस महीने में मेडिकल कॉलेज निर्माण शुरू होना बताया जा रहा है।
निविदाओं में हुई लेटलतीफी
हाल ही में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने दौसा सहित चार मेडिकल कॉलेज का वर्चुअल शिलान्यास किया था, लेकिन सवाईमाधोपुर में पहले सीपीआर व बाद में डीपीआर व टेण्डर की प्रक्रिया धीमी गति से रेंगने से शिलान्यास नहीं हो सका। देरी व मंद रफ्तार का जिले को नुकसान हुआ और सवाईमाधोपुर जिला शिलान्यास से वंचित रहा।
शुरूआत से ही मंद रही मेडिकल कॉलेज की गति
सवाईमाधोपुर में दो वर्ष पहले स्वीकृत मेडिकल कॉलेज को लेकर शुरू से मंद गति रही है। पहले भूमि चयन में देरी हुई। फिर आलनपुर में जगह चिह्नित की लेकिन यहां भूमि विवादों में आने के बाद उक्त भूूमि को ठींगला में शिफ्ट कर दिया। अक्टूबर 2019 में सरकार ने सवाईमाधोपुर सहित 7 जिलों में मेडिकल कॉलेज की घोषणा की थी। 340 करोड़ की लागत से बनने वाले मेडिकल कॉलेज के लिए 60 प्रतिशत राशि केन्द्र सरकार और 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार की शामिल है।
बजट का नहीं टोटा
खास बात यह है कि मेडिकल कॉलेज का यह निर्माण केन्द्र सरकार से कराया जाना है। इसके लिए केन्द्र सरकार से पहले से ही 350 करोड़ रुपए आवंटित किए जा चुके हैं। हालांकि पहले चरण की कार्ययोजना 150 करोड़ की बनाई हुई है। ऐसे में इस काम के लिए बजट का कोई टोटा नहीं है।
……………………………
इनका कहना है
मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए डीपीआर के बाद टेण्डर प्रक्रिया हो गई है। ११२ करोड़ १५ लाख रुपए के टेण्डर हुए है। इस महीने में मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।
बीएल मीणा, प्रमुख चिकित्साधिकारी, सामान्य चिकित्सालय सवाईमाधोपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो