scriptरणथम्भौर में कोरोना ने फिर तोड़ी होटल इण्ड्रस्ट्री की कमर | Corona again broke the back of hotel industry in Ranthambore | Patrika News

रणथम्भौर में कोरोना ने फिर तोड़ी होटल इण्ड्रस्ट्री की कमर

locationसवाई माधोपुरPublished: Jan 24, 2022 02:12:54 pm

Submitted by:

Subhash

पर्यटकों की घटी आवक होटल व्यवसायियों की बड़ी चिंता

रणथम्भौर में कोरोना ने फिर तोड़ी होटल इण्ड्रस्ट्री की कमर

रणथम्भौर में कोरोना ने फिर तोड़ी होटल इण्ड्रस्ट्री की कमर

सवाईमाधोपुर.आम तौर पर जनवरी माह में रणथम्भौर में पर्यटन सीजन पीक पर रहता है। देश विदेश से बड़ी संख्या में पर्यटक बाघों की अठखेलियां व स्वच्छंद विचरण का लुत्फ उठाने के लिए रणथम्भौर आते हैं। लेकिन इस बार कोरोना की तीसरी लहर ने रणथम्भौर के पर्यटन पर एक बार फिर से ब्रेक लगा दिए है। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच रणथम्भौर में पर्यटकों की आवक में खासी गिरावट आई है। रणथम्भौर में पूर्व में हुई एडवांस बुकिंग भी काफी हद तक कैंसिल हो गई है। इससे पर्यटन की जहां एक ओर कमर टूट गई है वहीं दूसरी ओर होटल इण्ड्रस्ट्री भी ठप सी हो गई है। इससे होटल व पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों की चिंता भी बढ़ गई है।
60 प्रतिशत से अधिक बुकिंग कैंसिल
रणथम्भौर में कोरोना की तीसरी लहर से कोरोना के मामलों में इजाफा होने के कारण रणथम्भौर में पर्यटकों की आवक घट गई है। पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों और ट्रेवल एजेंट की माने तो कोरोना के कारण रणथम्भौरकी एडवांस बुकिंग करीब 60 प्रतिशत तक कैंसिल हो गई है। ऐसे मेें पर्यटन से जुड़े लोगों व होटल संचालकों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
होटल हो रहे खाली
पूर्व में जहां रणथम्भौर में जनवरी माह में अधिकतर होटलों में एडवांस में कमरों की बुकिंग फुल थी लेकिन अब पर्यटकों की आवक में कमी आने के कारण होटल में कमरे खाली पड़े हैं। छोटे होटलों के हाल तो और भी बुरे है। पर्यटकों के भ्रमण पर नहीं आने के कारण छोटे होटल संचालकों को कार्मिकों का वेतन का भुगतान करने में भी परेशानी हो रही है।
सरकार ने पर्यटकों को राशि लौटाने के दिए निर्देश
राज्य सरकार की ओर से हाल ही में जारी नई गाइडलाइन में कोरोना के कारण भ्रमण पर नहीं आने वाले पर्यटकों को बुकिंग की राशि लौटाने केे लिए होटल संचालकों को निर्देश जारी किए गए हैं।ऐसे में अब होटल संचालकों को पर्यटकों के रणथम्भौर में नहीं आने की सूरत में उन्हें उनकी राशि रिफंड करनी पड़ रही है। ऐसे में होटल संचालकों को दोहरी मार का सामना करना पड़ रहा है।
वीकेंड कफ्यऱ्ू भी कारण
राज्य सरकार की ओर से कोरोना संक्रमण की रफ्तारको कम करने के लिए रविवार के दिन वीकेंड कफ्र्यू लगाया गया है। आम तौर पर छूट्टी का दिन होने के कारण रणथम्भौर में रविवार को पर्यटकों की अचछी खासी आवक होती थी लेकिन अब रविवार को वीकेंड क्फ्र्यू के कारण रणथम्भौर सहित जिले के सभी पर्यटक स्थल पर्यटकों के लिए बंद रहते हैं। ऐसे में रविवार को किसी को भी भ्रमण पर नहीं भेजा जा रहा है। इससे भी रणथम्भौरके पर्यटन का काफी नुकसान हो रहा है।
इनका कहना है…
कोरोना संक्रमण में इजाफा और रविवार को पर्यटन स्थलों के पर्यटकों के लिए बंद होने के कारण रणथम्भौर में पर्यटकों की आवक में कमी आई है। बुकिंग भी कैंसिल हुई है।
– संजीव शर्मा, उपवन संरक्षक, रणथम्भौर बाघ परियोजना, सवाईमाधोपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो