scriptबिजली छीजत रोकने के लिए निगम ने अपनाया गांधीवादी | Corporation adopted Gandhian to stop power loss | Patrika News

बिजली छीजत रोकने के लिए निगम ने अपनाया गांधीवादी

locationसवाई माधोपुरPublished: Oct 18, 2019 05:46:55 pm

उपभोक्ताओं को मिठाई खिलाकर किया स्वागत

बिजली छीजत रोकने के लिए निगम ने अपनाया गांधीवादी

मलारना डूंगर के बहतेड़ कस्बे में आयोजित शिविर में बिजली चोरी रोकने के लिए लोगों को समझाते निगम अधिकारी।

मलारना डूंगर. बिजली छीजत के बढ़ते ग्राफ को कम करने के उद्देश्य से अब विद्युत निगम ने गांधीवादी तरीका अपनाया है। इसी के चलते गुरुवार को बहतेड़ कस्बे में पहुंचे निगम अधिकारियों ने राजीव गांधी सेवा केंद्र में शिविर आयोजित कर ग्रामीणों को बिजली चोरी नहीं करने के लिए कहा और नियमित उपभोक्ता बनने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान अधिकारियों ने उपभोक्ताओं को मिठाई खिला कर उनका स्वागत भी किया। विद्युत वितरण निगम के बौंली सहायक अभियंता रामावतार बैरवा ने बताया कि इन दिनों बहतेड़ कस्बे में बिजली चोरी के चलते छीजत 82 प्रतिशत आ रही है। इससे निगम को प्रति माह लाखों रुपए की चपत लग रही है। ग्रामीणों से अनुरोध है कि आप देश हित मे बिजली चोरी से बचे और चोरी करने वाले दूसरे लोगो को भी रोके। भरतपुर सम्भाग में बहतेड़ में सर्वाधिक छीजत आ रही है। उन्होंने कहा कि अभी आपको समझाने आए है। फिर भी छीजत नहीं रुकी तो आगे सख्ती से कार्रवाई करेंगे।
64 उपभोक्ताओं के जांचे मीटर
इससे पूर्व निगम के सहायक अभियंता रामावतार बैरवा व कनिष्ठ अभियंता पंकज मीणा ने दो दलों में बंट कर 64 उपभोक्ताओं के मीटरों को जांचा। इस दौरान कई जगह गड़बड़ी भी मिली, लेकिन निगम अधिकारियों ने कार्ययोजना के तहत कार्रवाई नहीं कर ऐसे उपभोक्ताओं को आगे से बिजली चोरी नही करने के लिए समझाइश की।
मची खलबली, खींचे तार
विद्युत निगम अधिकारियों की टीम बहतेड़ कस्बे में पहुंची तो बिजली चोरों में खलबली मच गई। लोगों ने अवैध तरीके से डाले तारों को खींचने लगे। निगम अधिकारियों ने संदिग्ध लोगों की सूची भी तैयार की है। लेकिन, गुरुवार को किसी पर भी जुर्माने की कार्रवाई नही की गई।
बहतेड़ में अब नहीं होगा बार-बार फाल्ट
निगम अधिकारियों ने बताया कि अब बहतेड़ वासियों को बार-बार लाइन में फाल्ट की समस्या से निजात मिलेगी। निगम ने कस्बे का अलग फीडर बनाकर थ्रीफेज लाइन से जोडऩे का काम शुरू कर दिया है। शीघ्र ही कस्बे में 24 घंटे थ्री फेज बिजली सप्लाई शुरू कर दी जाएगी। ग्राम पंचायत के माध्यम से शिविर आयोजित कर मौके पर बिजली कनेक्शन करेंगे और जहां जरूरत है नए ट्रांसफॉर्मर लगाए जाएंगे।
इनका कहना है
– जहां बिजली चोरी अधिक है ऐसे गांवों में पहले लोगों को समझाएंगे। इसके बाद भी छीजत नही रुकी तो सख्ती से कार्रवाई करेंगे। बिजली चोरों को गांधीवादी तरीके से समझाने की शुरूआत बहतेड़ से की है।
एसके अग्रवाल, एक्सईएन, विद्युत वितरण निगम सवाईमाधोपुर
– बहतेड़ में 82 प्रतिशत छीजत है। उच्च अधिकारियों के निर्देश पर यहां शिविर लगाया गया। उपभोक्ताओं को मिठाई खिला कर बिजली चोरी से बचने के लिए समझाइश की। आगे से बिजली चोरों पर सख्ती से कार्रवाई करेंगे।
रामावतार बैरवा, सहायक अभियंता, विद्युत वितरण निगम बौंली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो