scriptसरसों की बुवाई पर संकट के बादल, जिले में इस बार 2 लाख 81 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में होगी रबी की बुवाई | Crisis cloud over mustard sowing | Patrika News
सवाई माधोपुर

सरसों की बुवाई पर संकट के बादल, जिले में इस बार 2 लाख 81 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में होगी रबी की बुवाई

नमी व खेतों में जलभराव से समस्या, जिले में इस बार 2 लाख 81 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में होगी रबी की बुवाई

सवाई माधोपुरOct 15, 2019 / 01:55 pm

Vijay Kumar Joliya

सरसों की बुवाई पर संकट के बादल

Crisis cloud over mustard sowing

सवाईमाधोपुर. जिले में गत दिनों ज्यादा बारिश से खराब हुई खरीफ की फसल के बाद अब रबी की फसल पर संकट के बादल है। खेतों में ज्यादा नमी से कुछ क्षेत्र में सरसों की बुवाई अब तक शुरू नहीं हो पाई है। सरकार की बुवाई सितम्बर के आखिरी सप्ताह से 15 अक्टूबर तक होती है, लेकिन इस बार हालात यह है कि खेतों में पानी का निकलने या नमी दूर होने में 10 से 15 दिन लगेंगे।
इस साल सरसों बुवाई प्रभावित होगी। ऐसे में जिले के किसान भी चिंतित दिख रहे हैं। इस साल तेज बारिश से जिले में खरीफ में सोयाबीन, मक्का, मूंग, उड़द, तिल की फसल खराब हो गई है। अब किसानों को रबी से उम्मीद है, लेकिन पानी भरा होने से खेत खाली नहीं हो पा रहे है। किसान न हंकाई करा पा रहे है और न बुवाई। सरसों की बुवाई को 30 डिग्री तक तापमान की जरूरत होती है। यह तापमान 15 अक्टूबर तक रहता है। इसके बाद पारा गिरने लग जाता है। यदि तब सरसों की बुवाई की जाए तो अंकुरण नहीं हो पाता है।
सरसों-गेहूं का सर्वाधिक लक्ष्य
कृषि विभाग ने इस बार जिले में दो लाख 81 हजार हैक्टेर क्षेत्र में रबी फसल की बुवाई का लक्ष्य रखा है। इस बार जिले में एक लाख 70 हजार हैक्टेयर में सर्वाधिक सरसों फसल की बुवाई होगी। इसके बाद 75 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में गेहूं की बुवाई का लक्ष्य रखा गया है।
गेहूं को होगा फायदा
भले ही सरसों, चना और धनिया की बुवाई देरी से होगी, लेकिन खेतों में नमी होने से गेहूं की फसल को फायदा मिलेगा। गेहूं की फसल में तीन से चार बार के बजाय इस बार दो से तीन बार ही पानी देना पड़ेगा।
खेतों में भरा है पानी
जिले में गत मानसूनी सीजन में सवाईमाधोपुर, खण्डार, बौंली व चौथकाबरवाड़ा ब्लॉक के गांवों में करीब 70 प्रतिशत से अधिक खरीफ फसलों में नुकसान हुआ है। ऐसे में इन दिनों खण्डार के दौतलपुरा, सोनकच्छ, खिरकड़ी, सवाईमाधोपुर के सुनारी, बंधा, भवगतढ़, बौंली में बिलोली, कोथाली, मकसुदनपुरा आदि गांवों में कई खेतों पानी भरा होने से किसान रबी फसल की बुवाई नहीं कर पा रहे है। किसानों का कहना है कि अभी बुवाई करते हैं तो बीज खराब हो जाएगा। जब तक नमी खत्म नहीं होगी बीज अंकुरित नहीं होगा।
ये है जिले में रबी फसल बुवाई का लक्ष्य फसल लक्ष्य(हैक्टेयर में)
गेहूं 75 हजार
जौ 1 हजार
चना 25 हजार
अन्य रबी दाले 1000
सरसों 1 लाख 70 हजार
अन्य रबी तिलहन 4 हजार
धनिया 500
मैथी 500
हरा चारा 3000
अन्य 1000
कुल अन्य फसले 5000
कुल योग 2 लाख 81 हजार

– सरसों बुवाई 15 अक्टूबर तक होती है। 30 डिग्री तापमान रहता है, जो उचित होता है। कुछ स्थानों पर खेतों में पानी भरा होने से किसान सरसों की बुवाई नहीं हो पा रही है, पर गेहूं के लिए बेहतर नमी मिलेगी।
बृजेश मीना, कृषि अधिकारी, पौध संरक्षण, सवाईमाधोपुर

Home / Sawai Madhopur / सरसों की बुवाई पर संकट के बादल, जिले में इस बार 2 लाख 81 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में होगी रबी की बुवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो