scriptबांध-नहरों की होगी मरम्मत | Dam and canal has been monitered | Patrika News

बांध-नहरों की होगी मरम्मत

locationसवाई माधोपुरPublished: Feb 26, 2020 12:09:49 am

Submitted by:

Arun verma

मनरेगा के तहत कराए जाएंगे कार्य

बांध-नहरों की होगी मरम्मत

गंगापुरसिटी. चंदापुरा बांध की पाळ।

गंगापुरसिटी. जल संसाधन विभाग की ओर से क्षेत्र के बांधों और नहरों की मरम्मत के लिए कवायद शुरू कर दी गई है। विभाग की ओर से महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत मरम्मत कार्य पर 83.36 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। इसमें श्रम व सामग्री मद की राशि शामिल है। इसके लिए विभाग की ओर से निविदा आमंत्रित कर ली गई है। जल्द ही कार्यादेश जारी होने के साथ ही कार्य शुरू होगा।
यह होंगे कार्य
विभागीय सूत्रों के अनुसार मनरेगा के तहत बांधों में सफाई कराई जाएगी। साथ ही बांधों की पाल को मजबूत करने के लिए मोरम डालने का कार्य किया जाएगा। वहीं नहरों से मिट्टी हटाने का कार्य भी होगा। इसके अलावा टूटी नहरों की पक्की दीवार का निर्माण भी कराया जाएगा।
क्षेत्र में आठ बांध
सिंचाई उपखंड में गंगापुरसिटी व बामनवास में जल संसाधन विभाग के अधीन आठ बांध है। तीन बांध गंगापुरसिटी और पांच बांध बामनवास क्षेत्र में है। गंगापुरसिटी में चंदापुरा बांध की क्षमता 167, मोतीसागर की क्षमता 149 व बनियावाला की क्षमता 35 एमसीएफटी है। इसी प्रकार बामनवास के गण्डाल बांध की 60, मोरा सागर बांध की क्षमता 550, नानतलाई की क्षमता 107, नया तालाब लिवाली की क्षमता 25 तथा आकोदिया बांध की क्षमता 70 एमसीएफटी है। फिलहाल सभी बांध खाली है।
बनी है कमेटी
बांध से जल निकासी के लिए कमेटी बनी हुई है। सिंचाई की आवश्यकता होने पर कमेटी के निर्णय के अनुसार पानी की निकासी की जाती है। मोरा सागर बांध की कमेटी की बैठक जिला कलक्टर की अध्यक्षता में होती है, जबकि शेष बांधों की कमेटी की अध्यक्षता सम्बन्धित उपखंड अधिकारी के द्वारा की जाती है।
जल्द कार्यादेश होंगे…
मनरेगा के तहत बांधों की सफाई व मरम्मत कार्य कराए जाएंगे। इसके लिए जल्द ही कार्यादेश जारी होंगे। इसके बाद कार्य कराए जाएंगे।
-अरुण शर्मा, सहायक अभियंता, जल संसाधन विभाग, गंगापुरसिटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो