scriptरणथम्भौर में फिर अमंगल, फलौदी रेंज के हिंदवाड़ गांव के पास मृत मिला बाघ | dead body has been found of tiger T-58 Rocky near Hindwad village of Phalodi range | Patrika News
सवाई माधोपुर

रणथम्भौर में फिर अमंगल, फलौदी रेंज के हिंदवाड़ गांव के पास मृत मिला बाघ

रणथम्भौर में एक बार फिर बाघों के अमंगल होने का मामला सामने आया है। रणथम्भौर की फलौदी रेंज के हिंदवाड़ गांव में खेतों के पास रविवार को बाघ टी-58 यानि रॉकी का शव मिला है।

सवाई माधोपुरJul 08, 2024 / 09:43 am

Kirti Verma

Sawaimadhopur News : रणथम्भौर में एक बार फिर बाघों के अमंगल होने का मामला सामने आया है। रणथम्भौर की फलौदी रेंज के हिंदवाड़ गांव में खेतों के पास रविवार को बाघ टी-58 यानि रॉकी का शव मिला है। वन विभाग की टीम ने शव को अपने कब्जे में ले लिया है। वन विभाग के अनुसार बाघ के शव का सोमवार को सुबह पोस्टमार्टम करवाकर अंतिम संस्कार किया जाएगा। बाघ टी-58 की मौत के संबंध में सबसे पहले राज्य के मंत्री संजय शर्मा ने फेसबुक व ट्विटर पर ट्वीट व पोस्ट कर जानकारी दी।
वन विभाग की ट्रेकिंग व मॉनिटरिंग पर फिर उठे सवाल
वन विभाग की टीम की ओर से रविवार सुबह से ही हिंदवाड़ गांव में बाघ की ट्रेकिंग व मॉनिटरिंग लगातार की जा रही थी। इसके लिए वहां करीब आठ से दस लोगों की टीम लगा दी गई थी। खुद वन विभाग के अधिकारियों ने हिंदवाड़ गांव के खेतों में आए बाघ के टी-58 होने की संभावना भी जाहिर की थी। ऐसे में सवाल यह उठता है कि वन विभाग की टीम लगातार मॉनिटरिंग व ट्रेकिंग कर रही थी। ऐसे में अचानक से बाघ की मौत कैसे हो गई।
यह भी पढ़ें

जयपुर मेट्रो को लेकर आया नया अपडेट, भजनलाल सरकार ने कर दिया ये बड़ा बदलाव

12 साल थी बाघ की उम्र
बाघ टी-58 को रॉकी के नाम से जाना जाता था। बाघ की उम्र करीब 12 साल थी। इस बाघ का विचरण रणथम्भौर के जोन नम्बर 6, 7, 8 व 10 में बना रहता था। यह बाघ रणथम्भौर की मशहूर बाघिन टी-26 यानि शर्मिली की संतान था। रणथम्भौर के बाहरी जोनों में आमतौर पर पर्यटकों को इसका दीदार होता था।
बाघ टी-58 हिंदवाड़ गांव के पास मृत अवस्था में मिला है। बाघ का सुबह पोस्टमार्टम कराया जाएगा। पोस्टमार्टम के बाद ही मौत के कारणों का खुलासा हो सकेगा। हालांकि बाघ की उम्र 12 साल के आसपास हो चुकी थी।
मानससिंह, कार्यवाहक उपवसंरक्षक, रणथम्भौर बाघ परियोजना सवाईमाधोपुर

Hindi News/ Sawai Madhopur / रणथम्भौर में फिर अमंगल, फलौदी रेंज के हिंदवाड़ गांव के पास मृत मिला बाघ

ट्रेंडिंग वीडियो