आवास निर्माण में बरत रहे देरी

गंगापुरसिटी. सभी का सपना अपने आवास का होता है। इसके लिए सरकार की ओर से आवासहीन परिवारों के लिए अपनी छत उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना संचालित की हुई है। योजना के तहत आवासहीन लाभार्थियों को आशियाना बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसके बाद भी लाभार्थी आवास निर्माण करने में देरी बरत रहे हैं।

By: Rajeev

Updated: 27 Nov 2019, 08:22 PM IST

गंगापुरसिटी. सभी का सपना अपने आवास का होता है। इसके लिए सरकार की ओर से आवासहीन परिवारों के लिए अपनी छत उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना संचालित की हुई है। योजना के तहत आवासहीन लाभार्थियों को आशियाना बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसके बाद भी लाभार्थी आवास निर्माण करने में देरी बरत रहे हैं। इसी का नमूना है कि पिछले तीन साल में योजना के तहत स्वीकृत आवासों में से सौ से अधिक आवास अपूर्ण है। पंचायत समिति स्तर से लगातार प्रयास के बाद भी इन आवासों का निर्माण पूरा नहीं हो सका है।


वर्ष वार यह हालत


विभागीय सूत्रों के अनुसार पंचायत समिति क्षेत्र में वर्ष 2०16-17 में 442 आवास स्वीकृत किए गए थे। इनमें से 415 आवासों का निर्माण पूरा हो सका है। इसी प्रकार वर्ष 2०17-18 में स्वीकृत 797 आवासों में से 74० का काम पूरा हुआ है। वहीं वर्ष 2०18-19 में 512 आवास मंजूर किए गए थे। इसकी तुलना में 459 आवास पूरे हो गए हैं।


19 ने वापस जमा कराई राशि


सूत्रों के अनुसार योजना के तहत स्वीकृति के बाद 64 लाभार्थियों ने प्रथम किश्त लेने के बाद दूसरी किश्त नहीं मांगी। यानि उन्होंने निर्माण कार्य शुरू हीं नहीं किया।

हालांकि पंचायत समिति की सख्ती के बाद 19 लाभार्थियों ने प्रथम किश्त की राशि वापस लौटा दी है। वहीं 9 लाभार्थियों की मौत हो चुकी थी। स्वीकृति के अनुसार तीन वर्ष में 137 आवास अपूर्ण है, लेकिन 19 के राशि लौटाने और 9 की मौत होने के बाद अपूर्ण आवास का आंकड़ा 109 है। इन आवासों का कार्य पूर्ण कराने के लिए पंचायत समिति की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं।


इस वर्ष 742 आवास का लक्ष्य


योजना के तहत इस वर्ष 2०19-2० में क्षेत्र में 742 आवासों का लक्ष्य रखा गया है। इसकी तुलना में 732 की स्वीकृति जारी कर दी गई है, जबकि 1० की स्वीकृति संशोधन के कारण अटकी हुई हैं। इस साल स्वीकृत आवासों के लिए 721 लाभार्थियों की प्रथम किश्त और 195 लाभार्थियों को दूसरी किश्त जारी कर दी गई है। वहीं आवास निर्माण पूर्ण करने पर 14 लाभार्थियों को तीसरी किश्त का भुगतान कर दिया गया है। दरअसल इस वर्ष योजना के लिए सितम्बर माह में लक्ष्य आवंटित किए गए थे।


ऐसे मिलती है राशि


योजना के तहत आवास निर्माण के लिए लाभार्थियों को 1.2० लाख रुपए प्रदान किए जाते हैं। स्वीकृति के साथ प्रथम किश्त के रूप में 15 हजार रुपए दिए जाते हैं। दासाबंदी तक निर्माण करने पर 45 हजार रुपए और पूर्ण निर्माण करने पर 6० हजार रुपए का भुगतान किया जाता है। इसके अलावा मनरेगा के तहत 9० दिवस श्रम और शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार रुपए भी दिए जाते हैं।


प्रयास कर रहे हैं
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माण पूरा कराने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए टीम भी गठित की हुई है। साथ ही ग्राम विकास अधिकारियों को पाबंद किया गया है।
- विक्रम सिंह, विकास अधिकारी, पंचायत समिति गंगापुरसिटी।

Rajeev Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned