script

रपट पर जान की भी नहीं परवाह

locationसवाई माधोपुरPublished: Sep 30, 2019 12:12:12 pm

रपट पर जान की भी नहीं परवाह

रपट पर जान की भी नहीं परवाह

सवाईमाधोपुर. डिडायच बनास रपट पर फंसा ट्रक।

सवाईमाधोपुर.डिडायच-बनास रपट पर लोगों को अपनी जान की भी परवाह नहीं है। बनास रपट पर फिर तेज गति से पानी बह रहा है। ऐसे में लोग जोन जोखिम में डालकर वाहन को पार कर रहे है। जानकारी के अनुसार पिछले एक महीने के दौरान करीब एक दर्जन चौपहिया व दुपहिया वाहनों को बनास रपटे से बाहर निकाला गया। इसी प्रकार 15 से 20 से अधिक व्यक्ति भी पानी के बहाव के चलते बहे। इनको स्थानीय लोगों की मदद से बाहर सुरक्षित निकाला गया।
जान पर बन रही, पर मान रहे नहीं
बनास रपट पानी का बहाव थोड़ा कम होते ही लोग वाहन को निकालना शुरू कर देते है। लेकिन अचानक से तेज बहाव आते ही जान पर बन आती है, इसके बाद भी लोग नहीं मान रहे है। पानी के तेज बहाव के चलते दर्जनों दुपहिया वाहन चालक जान जोखिम में डाकलर निकलते है। कई वाहन चालक नदी किनारे बह गए तो कई चोटिल भी हुए है। आसपास के लोगों की कड़ी मशक्कत के बाद डूबते हुए लोगों को बाहर निकाला जा रहा है।
पुलिस प्रशासन बेपरवाह
डिडायच बनास रपट पर आए दिन दुर्घटनाएं हो रही है, वाहन चालक बह रहे है लेकिन सुरक्षा के भी कोई पुख्ता बंदोबस्त नहीं है। यहां सुरक्षा के लिए केवल एक पुलिसकर्मी ही तैनात है। लेकिन वाहन चालकों को रोकते-टोकते तक नहीं है। यहां प्रशासन की ओर से कोई चेतावनी बोर्ड तक नहीं लगा रखा है। इससे आए दिन वाहन व लोग बह रहे है।
एक महीने से बंद है मार्ग
बीसलपुर बांध का पानी छोडऩे के बाद बनास रपट से पानी बहने से चौथकाबरवाड़ा-डिडायच-शिवाड़ मार्ग एक महीने से बंद है। ऐसे में वाहनों की आवाजाही भी बंद थी लेकिन गत दिनों पानी का बहाव कम होने से वाहनों का संचालन शुरू हो गया था लेकिन शाम को फिर से तेज पानी का बहाव हो गया था। ऐेसे में वाहन चालकों को जानकारी नहीं होने से वे वाहनों को निकालने का प्रयास करते है और फंस गए।
…………………
कब-कब बहे वाहन व लोग
27 अगस्त को बनास रपट पर नहाते समय एक युवक पाइप में बहकर आगे चला गया। टीले से टकराने से वह बच गया।
-28 अगस्त को बीसलपुर बांध के तीन गेट खोलने के बाद देवली-डिडायच रपट पर जयपुर के तीन युवक वैन के साथ बह गए। इसके बाद स्थानीय लोगों ने कूदकर युवकों को बाहर निकाला।
-29 अगस्त दो युवक बनास रपट से ट्रैक्टर को पार करा रहे थे लेकिन तेज गति से पानी के बहाव से फंस गए। समाज सेवकों ने जान जोखिम में डालकर युवकों को बाहर निकाला।
-23 सितम्बर को बनास रपट पर दो मोटरसाईकिल बह गई थी। इस दौरान नदी में बहते चार लोगों को भी बचाया गया।
-28 सितम्बर को बनास रपट पर सांगानेर निवासी मुकेश उर्फ राजेन्द्र(35) नहाते समय बह गया। तेज बहाव से डूबने लगा था। स्थानीय लोगों की मदद से रस्सी के सहारे युवक को बाहर निकाला गया।
……………….
कर रहे है जागरुक
बनास रपट के दोनों छोर पर पोल लगाकर दो पुलिसकर्मी तैनात कर दिए है। गत शनिवार शाम तक बनास रपट पर पानी का बहाव कम था। ऐसे में वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई थी। रात को पानी का बहाव तेज हुआ। तेज पानी के बहाव के दौरान लोगों से वाहनों को पार नहीं करने को लेकर समझाइश की जा रही है।
सोहनसिंह, थानाधिकारी, चौथकाबरवाड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो