scriptपर्यावरण, वन,जलवायु परिवर्तन एवं एनजीटी से संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक, प्लास्टिक कैरी बैग्स तत्काल बंद करें | Department of Environment, Forest, Climate Change and NGT | Patrika News

पर्यावरण, वन,जलवायु परिवर्तन एवं एनजीटी से संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक, प्लास्टिक कैरी बैग्स तत्काल बंद करें

locationसवाई माधोपुरPublished: Jun 15, 2019 01:06:35 pm

Submitted by:

Vijay Kumar Joliya

पर्यावरण, वन,जलवायु परिवर्तन एवं एनजीटी से संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक, प्लास्टिक कैरी बैग्स तत्काल बंद करें

sawaimadhopur

sawaimadhopur

सवाईमाधोपुर. जिला कलक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार को पर्यावरण, वन,जलवायु परिवर्तन एवं एनजीटी से संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक हुई।
बैठक में केन्द्र सरकार के अतिरिक्त सचिव अनिल कुमार जैन ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक से होने वाले नुकसान के बारे में बताया। वहीं लोगों को जागरूक कर इसे रोकने पर जोर दिया। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण, प्रदूषण नियंत्रण, प्लास्टिक वेस्ट के संबंध में चर्चा की। वहीं कचरा निस्तारण, बायो वेस्ट निस्तारण के बारे में जिले की स्थिति की जानकारी ली।
प्लास्टिक केरी बेग के उपयोग को बंद कराने तथा कपड़े के केरी बेग उपयोग कराने के निर्देश दिए। बैठक में बाघ परियोजना के डीएफओ मुकेश सैनी ने बाघों की स्थिति, पर्यावरण, पर्यटन से संबंधित विषयों की जानकारी दी। उद्योगों से होने वाले प्रदूषण को नियंत्रण करने के लिए किए जा रहे प्रयासों पर जानकारी ली।
इसी प्रकार सामाजिक वानिकी के डीएफओ ने जिले में वन भूमि, पौधारोपण अभियान के बारे में बताया। उन्होंने विद्यालयों के बालकों के माध्यम से पौधे लगवाने तथा उन्हें सुरक्षित रखने के लिए अभियान के रूप में कार्ययोजना बनाने की सलाह दी। बैठक में नगर परिषद आयुक्त को डोर टू डोर कचरा संग्रहण, कचरा डम्पिंग यार्ड, मेडिकल बायो वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट पर जानकारी ली।

स्वच्छता के प्रति करें जागरूक
बैठक में अतिरिक्त सचिव जैन ने कहा कि जन भागीदारी बढ़ाकर लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने, इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट के निस्तारण, चौराहों को पर्यावरण के हिसाब से विकसित करने, लघु फिल्म का प्रदर्शन कर पानी व्यर्थ नहीं बहाने, बिजली का सदुपयोग करने, नदियों को प्रदूषित होने से बचाने आदि पर चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की सदस्य सचिव शैलजा देवल, पुलिस अधीक्षक समीर कुमार सिंह, एडीएम महेन्द्र लोढ़ा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी किशोर कुमार, एसडीएम रघुनाथ, डीएफओ बाघ परियोजना मुकेश सैनी, डीएफओ सामाजिक वानिकी, सीएमएचओ, जिला शिक्षा अधिकारी, नगर परिषद आयुक्त रविन्द्र यादव आदि मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो