गांवों के विकास से ही देश का विकास

गांवों के विकास से ही देश का विकास

By: Subhash

Published: 25 Apr 2018, 02:43 PM IST

 

सवाईमाधोपुर. ग्राम स्वराज अभियान के तहत मंगलवार को राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस के अवसर पर जिले में प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्राम सभा का आयोजन किया गया तथा ग्राम सभाओं में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जबलपुर में दिए भाषण का प्रसारण भी दिखाया गया। जिला प्रमुख विनीता मीणा के मुख्य आतिथ्य में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। विधायक दीया कुमारी ने कहा कि भारत गांवों का देश है, गांवों के विकास में पंचायतीराज महत्वपूर्ण योगदान कर रहा है। उन्होंने कहा कि ज्यादातर जनता गांवों में बसती है और गांवों के विकास से ही देश का विकास सम्भव है। उन्होंने कहा कि राज्य में ओडीएफ होने वाले पहले 10 जिलों में हमारा जिला सवाई माधोपुर शामिल है। इस अवसर पर जिला कलक्टर के.सी. वर्मा ने कहा कि जिस तरह पंचायतीराज देश में सुदृढ़ हुआ है। वह ऐतिहासिक है। जिला परिषद में आयोजित इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जिला प्रमुख विनीता मीणा ने कहा कि ग्राम पंचायते पंचायतराज की नींव है। इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने के लिये जिला परिषद की ओर से मुख्य आयोजना अधिकारी बाबूलाल बैरवा को ग्रामीण विकास योजना एवं बीससूत्री कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने के लिये सम्मानित किया गया। साथ ही 22 विभिन्न पंचायतों के सरपंच तथा सचिव एवं अन्य कर्मचारी/अधिकारियों को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर पंचायत समिति सवाई माधोपुर प्रधान सूरजमल बैरवा तथा नगर विकास न्यास के सभापति जगदीश प्रसाद अग्रवाल ने भी विचार व्यक्त किए। संचालन अतिरिक्त मुख्यकार्यकारी अधिकारी सुरेश कुमार ने किया।

भगवतगढ़. ग्राम पंचायत झौपड़ा में स्वच्छ भारत मिशन अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने पर मंगलवार को ग्राम विकास अधिकारी ने डीआरजी रत्तीराम मीना को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर सभी ने डीआरजी द्वारा ग्राम पंचायत में स्वच्छ भारत मिशन अभियान के दौरान पंचायत को ओडीएफ करने में किए गए सहयोग की प्रशंसा की। इस अवसर पर उप सरपंच लड्डूलाल, नोडल अधिकारी सुरेश चंद मीना, वार्ड पंच एवं ग्रामीण मौजूद थे।
बाटोदा. पंचायतराज दिवस पर मंगलवार को अटल सेवा केन्द्र पर ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया। जीवद ग्राम पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी विमल कुमार सैन ने बताया कि यहां हुई ग्राम सभा में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 560 आवेदन प्राप्त हुए। जिनका अनुमोदन किया गया। इसके अलावा स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम की चर्चा की गई व रोजगार सहायक कमलेश बैरवा एवं प्रेरक नेमराज महावर को सम्मानित किया गया। इस मौके पर ग्राम सभा प्रभारी नायब तहसीलदार त्रिलोक चंद्र गुप्ता, सहायक कृषि अधिकारी सुरेश चंद्र सोनी, पटवारी सतीश बैरवा पंचायत प्रसार अधिकारी बृजमोहन मीना, वार्ड पंच व ग्रामवासी मौजूद थे।

चौथ का बरवाड़ा. पंचायत समिति क्षेत्र में मंगलवार को पंचायतराज दिवस पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर पंचायतराज के बारे में प्रभात रैली निकालकर जानकारी दी गई तथा स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित भी किया गया। कस्बे में पंचायत समिति सभागार में मुख्य समारोह आयोजित हुआ। यहां पर एसडीएम व कार्यवाहक विकास अधिकारी युगांतर शर्मा ने पंचायतराज के बारे में जानकारी दी। चौथ का बरवाड़ा पंचायत सभागार में सरपंच शीतल पहाडिय़ा की अध्यक्षता में ग्राम सभा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर ग्राम विकास अधिकारी विजेंद्र सिंह ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी, सहायिका, कोरम के सदस्य आदि उपस्थित रहे। साथ ही स्वच्छ भारत मिशन के तहत कार्य करने वाले लेखराज सिंह तथा खाजूराम मीना को सम्मानित किया गया। सरपंच शीतल पहाडिय़ा ,विमल कुमार वर्मा को सम्मानित किया गया।

सरपंच और विकास अधिकारी सम्मानित
सूरवाल. ग्राम पंचायत सूरवाल के ग्राम विकास अधिकारी गिर्राज प्रसाद सिंहल और सरपंच धर्मराज मीना को सम्मानित किया ।उन्हें पंचायत क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मान मिला। उधर , सरपंच धर्मराज मीना और ग्राम विकास अधिकारी गिर्राज प्रसाद सिंघल ने क्षेत्र में अच्छी सेवाएं देने वाले कर्मचारी पंपचालक मीठालाल, प्रेरक रामजीलाल मीना, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मनभर देवी जैन, इंदिरा शर्मा, गीता शर्मा, शकुंतला शर्मा, सविता शर्मा, सीमा सैनी और राशन डीलर शकीर अली को सम्मानित किया।

Subhash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned