VIDEO: मेले में उमड़े देवनारायण के भक्त, घाटा नैनवाड़ी में दो दिवसीय मेला शुरू ...

VIDEO: मेले में उमड़े देवनारायण के भक्त, घाटा नैनवाड़ी में दो दिवसीय मेला शुरू ...
sawaimadhopur

Shubham Mittal | Publish: Jan, 25 2018 10:25:43 PM (IST) Sawai Madhopur, Rajasthan, India

कस्बे के नजदीकी घाटा नैनवाड़ी में स्थित भगवान देवनारायण के दो दिवसीय मेला बुधवार से शुरू हुआ।

मित्रपुरा . कस्बे के नजदीकी घाटा नैनवाड़ी में स्थित भगवान देवनारायण के दो दिवसीय मेला बुधवार से शुरू हुआ। मेले में हजारों दर्शनार्थी मंदिर में दर्शन करने पहुंचे। मेला ट्रस्ट के अध्यक्ष जगदीश विधुड़ी व महामंत्री रत्तीराम गुर्जर ने बताया कि घाटा नैनवाड़ी मेले की शुरुआत परम्परागत तरीके से हुआ। इससे पूर्व मंगलवार रात को गोठ का आयोजन हुआ। सुबह महाआरती हुई। माला नादान गुर्जर सोमास ने छुड़वाई। सुबह से ही लोगों का तांता लगाना शुरू हुआ और दिन भर लगा रहा।

मेले के मुख्य अतिथि उतराखंड रूडकी विधायक कुंवर प्रणय सिंह गुर्जर चैम्पियन थे। अध्यक्षता विधायक कुंजीलाल मीना, विशिष्ट अतिथि बामनवास के पूर्व विधायक नवल किशोर मीना रहे। मेले में कई प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ। इसमें 95 किलो की नाल में सियाराम गुर्जर प्रथम रहे। द्वितीय स्थान सचिन गुर्जर ने हासिल किया। घुड़दौड़ में प्रथम खुशीराम गुर्जर एवं द्वितीय हंसा गुर्जर निमोद रहे। ऊंटदौड़ में गंगाधर मीना, मनुष्य दौड़ में बसराम गुर्जर बड़ागांव रहे। बुधवार रात को सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। आयोजक मुकेश गुर्जर गोतोड़ ने बताया कि रात भर श्रोताओं ने आनंद लिया।

टीपू छेला व काजल डांसर ने एक से बढ़कर एक कलाओं का प्रदर्शन किया। इस मौके पर अखिल भारतीय पिछड़ा वर्ग महासभा की प्रदेश महासचिव अर्चना गुर्जर व रामसहाय छावड़ी गोतोड़, बौंली उपजिला कलक्टर विजेंद्र मीना तहसीलदार महेंद्र मीना, पायलेट गुर्जर, रणजीत सरपंच, रखलाल बिधुड़ी, मेवा लावड़ा, बिसराम कांवर, कांजी, घास रंगल, लाला पोसवाल सहित कई मौजूद थे। मेले में गुर्जर समाज की छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया। इसमें छात्र तेजराम गुर्जर, मेघराज गुर्जर कुटका, रामसिंह गुर्जर को हंसराज लावड़ा युवा गुर्जर नेता ने सम्मानित किया।

प्रतियोगिता के सभी विजेता टीमों को इनाम ग्राम पंचायत गोतोड़ के सरपंच घनश्याम मीना ने दिए। मेले में गुरुवार को कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला शिरकत करेंगे। मेले में सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त नहीं होने से वाहन चालकों को परेशानी का सामान करना पड़ा। जयपुर से सवाई माधोपुर चलने वाली रोडवेज बस को करीब 30 मिनट तक रुकना पड़ा। जिससे यात्रियों को परेशानी हुई। इसी क्रम में ग्राम टोडरा क्वांलजी में देवनारायण मेले का आगाज हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शंकर गुर्जर व विशिष्ट अतिथि उपप्रधान मुकुनसिंह अवाना, बीपी सिंह, उपसरपंच प्रेमराज आदि थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता गिर्राज सिंह गुर्जर ने दी। आयोजन से जुड़े बृजमोहन गुर्जर ने बताया कि इस अवसर पर रात्रि जागरण हुआ। इसमें कैलाशपुरी, हम्मीरपुरा, भाटपुरा आदि के कलाकारों ने प्रस्तुतियां दी।

देवनारायण जयन्ती पर हुआ आयोजन
सवाईमाधोपुर. देवनारायण पैदल परिक्रमा समिति के तत्वावधान में बुधवार को देवनारायण जयन्ती के अवसर पर बम्बोरी में शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा देवनारायण मंदिर से शुरू होकर विभिन्न मार्गों से होकर पुन: मंदिर पहुंची। समिति अध्यक्ष गौरीशंकर फागना ने बताया कि इस अवसर पर श्रद्धालु भजनों पर नाचते गाते नजर आए। इस अवसर पर सरपंच राजेन्द्र गुर्जर, पार्षद हेमराज गुर्जर, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी रूपनारायण गुर्जर रामजीलाल डोरोलिया आदि मौजूद थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned