scriptडिजिटल इंडिया का नहीं मिल रहा लाभ | Digital India not getting profit | Patrika News

डिजिटल इंडिया का नहीं मिल रहा लाभ

locationसवाई माधोपुरPublished: Feb 07, 2019 12:45:31 pm

Submitted by:

Vijay Kumar Joliya

डिजिटल इंडिया का नहीं मिल रहा लाभ

 ई मित्र प्लस मशीन, जो बंद पड़ी है।

चौथकाबरवाड़ा केंन्द्र पर लगी ई मित्र प्लस मशीन, जो बंद पड़ी है।

चौथकाबरवाड़ा. पंचायत मुख्यालयों पर बने सेवा केन्द्रों पर ई मित्र प्लस मशीनें लगाई गई, लेकिन इन मशीनों का लाभ नहीं मिल पा रहा है। डिजिटल इंडिया के तहत गांवों में ग्रामीणों को विवाह पंजीयन, मूल निवासी प्रमाण पत्र, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, विकलांगता प्रमाण पत्र सहित कई सरकारी कार्य ई-मित्र प्लस मशीन पर होने थे, लेकिन लोगों को मशीन के संचालन का अनुभव नहीं होने से मशीनें अनुपयोगी साबितहो रही है।लोगों ने बताया कि सेवा केन्द्रों पर मिलने वाली सुविधाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। सांख्यिकी अधिकारी रामफूल मीणा का कहना है कि सभी सेवा केन्द्रों पर लगी ई मित्र प्लस मशीनें चालू है। किसी जगह नेटवर्क की समस्या होने से मशीन बंद हो सकती है। मशीनों के संचालन में किसी तरह की कोई परेशानी ना हो, इसके लिए एक इंजीनियर भी लगा रखा है। फिर भी कोई परेशानी आ रही है तो उसे दिखाया जाएगा।

भाजपा कार्यकर्ता देंगे गिरफ्तारी
सवाईमाधोपुर. भाजपा बजरिया मण्डल की बैठक बुधवार को मण्डल अध्यक्ष हरिबाबू जीनगर की अध्यक्षता में स्थानीय कार्यालय पर हुई। मुख्य अतिथि मण्डल प्रभारी अरविंद गौतम थे। बैठक में मौजूदा राज्य सरकार के चुनावी वादे व घोषणाओंं की समीक्षा की गई। बैठक में मण्डल प्रभारी ने कहा कि कांग्रेस केअध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकार बनने पर दस दिन में किसानों का कर्जा माफ करने व बेरोजगारों को साढ़े तीन हजार रुपए बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की थी, लेकिन अब सरकार बनने के बाद सरकार अपने वायदे से मुकर रही है। सरकार के इस रवैए के खिलाफ शुक्रवार को दोपहर बारह बजे मण्डल व बूथ स्तर कार्यकर्ता गिरफ्तारी देंगे।

भाजपा की बैठक
सवाईमाधोपुर. भाजपा ग्रामीण मंडल पदाधिकारियों की बैठक बुधवार को रेलवे कालोनी स्थित निजी गार्डन में हुई। बैठक में जेल भरो आंदोलन पर चर्चा की। मंडल मीडिया प्रभारी पृथ्वीसिंह मीना ने बताया की बैठक की अध्यक्षता मंडल अध्यक्ष अशोक राज मीना ने की। आंदोलन में मंडल क्षेत्र के प्रत्येक बूथ से 5 कार्यकर्ता भाग लेंगे। वर्तमान सरकार की किसानों व युवाओं से वादा खिलाफी के विरोध में भाजपा कार्यकर्ता 8 फरवरी को जिला मुख्यालय पर जेल भरो आंदोलन करेंगे। इस दौरान मंडल प्रभारी हरिओम गर्ग, चतरू पटेल, पृथ्वीराज मीना, रामधन मीना, हीरा लाल आदि मौजूद थे। भाजपा शहर मंडल की हुई बैठक में प्रभारी आचार्य लोकेन्द्र शर्मा एवं अध्यक्ष रामकिशोर अग्रवाल के नेतृत्व में 8 फरवरी को जिला कलक्ट्रेट सवाई माधोपुर के सामने होने वाले जेल भरो आंदोलन पर चर्चा की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो