जगह-जगह लगे गंदगी के ढेर,कीचड़ से अटी नालियां

जगह-जगह लगे गंदगी के ढेर,कीचड़ से अटी नालियां

By: Subhash

Published: 29 Jun 2021, 09:22 PM IST

सवाईमाधोपुर.ग्राम पंचायत की अनदेखी से शिवाड़ कस्बे के कई वार्डों में जगह-जगह गदंगी के ढेर लगे है। वहीं नालिया कीचड़ से जाम है। इससे घरों व बरसात का पानी रास्ते में फैल रहा है। इससे मच्छरजनित बीमारियों फैलने का अंदेशा बना है। कस्बे की हरिजन बस्ती, रैगर, बैरवा मोहल्ला, आयुर्वेदिक अस्पताल, शिव मंदिर मार्ग, रामकुई जाने वाले रास्ता सहित कई जगहों पर गंदगी व कीचड़ की समस्या बनी है।
लोगों ने आरोप लगाया है कि ग्राम पंचायत में दो दर्जन से अधिक सफाईकर्मी है। इसके बाद भी कस्बे में सफाई व्यवस्था बेपटरी हो रही है। ग्रामीण मदन रैगर, सीतादेवी, राजाराम, श्यामसुन्दर आदि ने बताया कि कस्बे में इन दिनों जगह-जगह गंदगी व कीचड़ की समस्या बनी है। लोगों ने बताया कि ग्राम विकास अधिकारी, सरपंच आदि को सूचना देने के बाद भी नालियों की नियमित सफाई नही हो रही है। इससे लोगों में रोष बना है।
चारों ओर बिखरा कूड़ा
प्रत्येक वार्ड इन दिनों कूड़े के ढेर में तब्दील हो गया है। चारों ओर कूड़ा कचरा फैला हुआ है । इसके बावजूद भी ग्राम पंचायत कोई एक्शन लेने को तैयार नहीं हैं। कस्बे की नालियों व सड़कों की दशा देखकर सरकार के स्वच्छता मिशन के दावे फैल होते नजर आ रहे हैं। ग्रामीण दिनेश बलाई ने बताया कि मेरे घर के बाहर पिछले एक महीने से नालियां जाम होने से गंदा पानी घर के बाहर भरा रहता है। इससे घर में आने-जाने में भी परेशानी होती हैं, कई बार जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया। गन्दगी होने से मौसमी बीमारियों का खतरा बना रहता हैं।

इनका कहना है
कस्बे में जहां भी सफाई की समस्या आ रही है, वहां सफाईकर्मियों को नियमित भेजकर सफाई कराई जाएगी। लोगों को भी जागरूक होकर इधर-उधर कचरा नहीं फैंकने एवं कचरे की गाडिय़ों में ही कचरा डालने के लिए समझाइश की जाएगी।
प्रशांत बैरवा, सचिव, ग्राम पंचायत शिवाड़

Subhash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned