scriptअयोध्या विवाद मामला: दूसरे दिन शांत और सामान्य रहा जनजीवन | District and police administration mustered normal life is normal | Patrika News

अयोध्या विवाद मामला: दूसरे दिन शांत और सामान्य रहा जनजीवन

locationसवाई माधोपुरPublished: Nov 11, 2019 12:02:23 pm

Submitted by:

Vijay Kumar Joliya

जिला व पुलिस प्रशासन रहा मुस्तैद: बाजार में रही सामान्य दिनों की तरह भीड़

अयोध्या विवाद मामला: दूसरे दिन शांत और सामान्य रहा जनजीवन

Sawai madhopur patrika news

सवाईमाधोपुर. अयोध्या विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद दूसरे दिन रविवार को जिले में शांतिपूर्ण माहौल रहा। हालांकि जिला व पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने दिनभर हालात पर नजर बनाए रखी। जिले में जगह-जगह पुलिस जाप्ता तैनात रहा। जिला मुख्यालय पर पुराने शहर में शाम साढ़े पांच बजे से फ्लैग मार्च निकाला गया। सीओसिटी दिनेश मीणा व कोतवाली थानाधिकारी अनिल डोरिया के नेतृत्व में कोतवाली चौकी से राजबाग, ठठेरा कुण्ड, हम्मला मोहल्ला, अंसारी मोहल्ला, रेगर मोहल्ला, सदर बाजार, खण्डार तिराहे, हरसहायजी का कटला, 72 सीढ़ी होते हुए पुन: चौकी आकर खत्म हुआ। बजरिया में भी शाम को फ्लैग मार्च निकाला गया। इसीप्रकार गंगापुरसिटी व अन्य कस्बों में फ्लैग मार्च निकाला गया।


बारावफात का जुलूस स्थगित
जिला पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने बताया कि मुस्लिम प्रतिनिधियों से समझाइश के बाद सहमती से बरावफात का जुलूस स्थगित कर दिया गया। इधर, जलसा सीरते पाक कमेटी शहर सवाई माधोपुर सदस्यों ने बताया कि पैगंबर मोहम्मद साहब के जन्मदिवस को नशा मुक्ति दिवस के रूप में दिनांक 11 नवंबर 2019 सोमवार को मनाया जाना प्रस्तावित था, जिसे धारा 144 लागू रहने तक नहीं मनाया जाएगा एवं वहीं नीम चौकी शहर सवाई माधोपुर से दाई की बगीची हम्माल मोहल्ला तक निकलने वाली रैली भी आगामी तारीख तक स्थगित कर दी गई।

मुस्तैद रहे पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी
जिले में दूसरे दिन भी पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मुस्तैद रहे। जिला कलक्टर डॉ.सत्यपालसिंह दिनभर जिला मुख्यालय से पूरे जिले की मॉनिटरिंग करते रहे। वहीं ड्यूटी में तैनात मजिस्ट्रेट से जानकारी लेते रहे। इसी प्रकार जिला पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने रविवार को शहरी क्षेत्र व सूरवाल क्षेत्र में हालातों का जायजा लिया। अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक धमेन्द्रसिंह यादव ने छाण का दौरा किया।

सोशल मीडिया पर नहीं करें गलत पोस्ट
जिले में रविवार शाम को इंटरनेट सेवाएं चालू होने के बाद जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन ने सोशल मीडिया पर सख्ती बरती है। इस दौरान कहा कि सोशल मीडिया पर यदि कोई किसी भी प्रकार से गलत पोस्ट, कमेंट या शेयर करेगा तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यथावत संचालित होंगे स्कूल

जिले में स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया था। ऐसे में सोमवार से स्कूल यथावत संचालित होंगे। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक रामखिलाड़ी बैरवा ने बताया कि सोमवार से स्कूल खुल जाएंगे और शिक्षण कार्य यथावत जारी रहेगा। बंद के कोई आदेश नहीं आए हैं। सुबह दस से शाम चार बजे तक स्कूल खुले रहेंगे।


खरीदारों की रही भीड़

सावों के चलते शहर में फल-सब्जी मण्डी, रेडीमेड गारर्मेन्ट, ज्वैलरी, जनरल स्टोर आदि दुकानों पर भीड़भाड़ रही। लोग अपने रोजमर्रा के काम करते नजर आए। विशेषतौर पर शादी-विवाह आयोजनकर्ता बाजार में खरीदारी करते दिखे। जिले में हालात सामान्य रहने के बाद बसों-ट्रेनों में अन्य दिनों की तरह भीड़ रही।

धारा 144 हटाई, इंटरनेट सेवाएं बहाल
अयोध्या मामले में सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के मद्देनजर लागू की गई धारा 144 एवं इंटरनेट सेवाओं पर लगी रोक को रविवार की शाम को हटा दिया गया। जिला कलक्टर डॉ.एसपीसिंह ने बताया कि जिले में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने व आपसी सद्भाव कायम रखने के लिए लागू की गई धारा 144 एवं इंटरनेट सेवाओं पर लगाई गई रोक को तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया गया है। हालांकि सभी 14 ड्यूटी मजिस्ट्रेट अग्रिम आदेश तक अपने स्थान पर कार्य करते हुए लगातार मानीटरिंग एवं निगरानी करते रहेंगे।

जिले में इंटरनेट की सेवाएं शुरू होने के बाद सोशल मीडिया पर गलत पोस्ट, कमेंट या शेयर करने वालों के खिलाफ आईटी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया पर धार्मिक भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाए।
सुधीर चौधरी, जिला पुलिस अधीक्षक, सवाईमाधोपुर

जिलेभर में दूसरे दिन रविवार को भी शांतिपूर्ण माहौल रहा। दिनभर जिले में सुबह से शाम तक सामान्य स्थितियां बनी रही। सोशल मीडिया पर कोई भी गलत, पोस्ट या कमेंट नहीें करें। शांति व भाईचारा बना रहे।
डॉ.सत्यपालसिंह, जिला कलक्टर, सवाईमाधोपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो