नवम्बर के पहले सप्ताह में मिल जाएंगी जिलेवासियों को कोरोना जांच की सुविधा

नवम्बर के पहले सप्ताह में मिल जाएंगी जिलेवासियों को कोरोना जांच की सुविधा

By: Subhash

Published: 28 Oct 2020, 10:26 PM IST

सवाईमाधोपुर. कोरोना सैम्पल जांच के लिए अब जिले के लोगों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। नवम्बर के पहले सप्ताह में सवाईमाधोपुर जिला मुख्यालय पर कोरोना सैम्पल जांच की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। इन दिनों जिला अस्पताल की पुरानी बिल्डिंग में पहली मंजिल पर एमसीएच के पास कोरोना जांच लैब का सिविल कार्य व बिजली फिटिंग तेजी से चल रहा है।
यहां जिला अस्पताल में कोरोना सैम्पल जांच के लिए 20 लाख रुपए की लागत से सिविल वर्क व बिजली फीटिंग का कार्य किया जा रहा है। अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार अब तक सिविल व बिजली फीटिंग का 60 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है,जबकि शेष 40 प्रतिशत काम में अब दस दिन का समय और लगेगा।
अभी कोटा भेजे जा रहे सैम्पल
इन दिनों जिला अस्पताल से लिए गए कोरोना पॉजिटिव के सैम्पल कोटा भेजे जा रहे है। ऐसे में सैंपल की जांच रिपोर्ट दो-तीन दिन में आती है। जिला अस्पताल में आरटीपीसीआर लैब चालू होने के बाद 24 घंटे में रिपोर्ट मिल सकेगी। इससे लोगों को जल्द रिपोर्ट मिल सकेगी। मातृ एवं शिशु कल्याण केंद्र के भवन में तृतीय मंजिल पर आरटीपीसीआर लैब का काम शुरू हो गया। लैब के लिए 20 लाख रुपए स्वीकृत हुए हैैं।
40 प्रतिशत काम बकाया
जिला अस्पताल में बन रही लैब में अब 40 फीसदी काम शेष है। इनमें अब एल्यूमिनियम पार्टिशन, खिड़की, दरवाजे,रंगाई-पुताई व थोड़ा पलास्टर का काम बाकी है। इसके अलावा वायरिंग आदि काम भी शेष है। हालांकि हॉल में टाइल्स लग गई, प्लास्टर हो गया और बिजली फिटिंग व फिनीशिंग भी हो गई है। श्रमिक हॉल के बाहर व बाथरूम का प्लास्टर व बिजली फिटिंग कार्य में जुटे है। एनआरएचएम अधिकारियों के अनुसार 31 अक्टूबर तक सिविल कार्य व बिजली फिटिंग का कार्य पूरा हो जाएगा।
अन्य उपकरण पहुंचे
जिला अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार 22 अक्टूबर तक जयपुर के सवाईमानसिंह अस्पताल से कोरोना जांच लैब मशीन आने की उम्मीद है। इसके अलावा जिला अस्पताल परिसर में ऑटो क्लेव, डी फ्रीज (माइनस 80 डिग्री), माइनस 20 डिग्री वाला डीफ्रीज, रेफ्रीजरेटर, बायोसेफ्टी कैबिनेट सहित अन्य उपकरण आ गए है। सभी उपकरण कोटा, दिल्ली, जयपुर व मुम्बई से मंगवाए गए है।
रंग लाई पत्रिका की मेहनत
कोरोना जांच के बढ़ते प्रसार व कोरोना सैम्पल जांच रिपोर्ट में देरी के बाद राजस्थान पत्रिका ने सवाईमाधोपुर जिला अस्पताल में कोरोना जांच लैब खोलने को लेकर मुहीम छेड़ी। सवाईमाधोपुर से सटे मध्यप्रदेश के जिले श्योपुर जैसे छोटे अस्पताल में कोरोना जांच लैब की सुविधा मिलने के बाद राजस्थान पत्रिका ने जिला अस्पताल में कोरोना जांच लैब खुलवाने को लेकर लगातार समाचार प्रकाशित किए। इसके बाद चिकित्साधिकारियों ने स्थानीय अस्पताल में कोरोना जांच लैब खोलने के प्रस्ताव बनाकर उच्चाधिकारियों को भेजे। इसके बाद जयपुर सवाईमानसिंह चिकित्सालय की टीम जिला अस्पताल में पहुंची और पहली मंजिल पर एमसीएच के पास कोरोना जांच लैब खोलने के लिए स्थान चिह्नित किया। अधिकारियों के विजिट के बाद से यहां सिविल वर्क व बिजली फिटिंग का कार्य शुरू हो गया।
.............................
दस दिन में हो जाएगा पूरा
अभी 60 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। सिविल वर्क व बिजली फिटिंग में अभी दस दिन का और समय लगेगा। जल्द पूरा करने का प्रयास कर रहे है।
अभिनंदन जैन, अधिशासी अभियंता, एनआरएचएम, सवाईमाधोपुर

इनका कहना है
लैब के लिए सिविल वर्क व बिजली फिटिंग का कार्य तेजी से चल रहा है। लैब के लिए मुम्बई, जयपुर सहित अन्य जगहों से उपकरण आ गए है। 22 अक्टूबर तक मशीन आने की उम्मीद है।
बीएल मीणा, पीएमओ, सामान्य चिकित्सालय सवाईमाधोपुर

Subhash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned