scriptनहीं हो पा रहे पटवारी सम्बन्धी कार्य, पटवारियों के चार्ज छोडऩे से बढ़ी परेशानी | Do not be able to deal with Patwari troubles from Patwari Charge | Patrika News

नहीं हो पा रहे पटवारी सम्बन्धी कार्य, पटवारियों के चार्ज छोडऩे से बढ़ी परेशानी

locationसवाई माधोपुरPublished: Jan 23, 2018 10:39:34 am

Submitted by:

Dinesh sharma

चार्ज छोडऩे से बढ़ी परेशानीरिक्त पटवार मंडलों का रिकॉर्ड तहसील में जमानहीं हो पा रहे पटवारी सम्बन्धी कार्यवजीरपुर तहसील अधिक प्रभावित

sawaimadopur

नहीं हो पा रहे पटवारी सम्बन्धी कार्य, पटवारियों के चार्ज छोडऩे से बढ़ी परेशानी

गंगापुरसिटी. पहले पटवारी का पद रिक्त होने से ग्रामीणों को अतिरिक्त चार्ज वाले पटवारी को तलाशने के लिए परेशान होना पड़ा था, लेकिन अब पटवारियों के द्वारा अतिरिक्त चार्ज छोडऩे के बाद ग्रामीणों की परेशानी और अधिक बढ़ गई है। विभिन्न मांगों को लेकर पटवारियों की ओर से अतिरिक्त पटवार मंडलों का चार्ज छोडऩे और सम्बन्धित पटवार मंडल का राजस्व रिकॉर्ड तहसील कार्यालय में जमा कराने के बाद ग्रामीणों की परेशानी झेलनी पड़ रही है। पटवार मंडलों में पटवारियों के पद रिक्त होने के कारण राजस्व विभाग की ओर से पटवारियों को अतिरिक्त चार्ज सौंप कर काम चलाया जा रहा था, लेकिन पटवारियों ने अपनी मांगों के समर्थन में 15 जनवरी को अतिरिक्त पटवार मंडलों का चार्ज छोड़ दिया और रिकॉर्ड ऑफिस कानूनगों के पास जमा करा दिया। पहले ग्रामीणों द्वारा अतिरिक्त चार्ज वाले पटवारी को तलाश कर काम करा लिया जाता था। अब चार्ज छोडऩे के बाद रिक्त पटवार मंडलों के ग्रामीणों के लिए पटवारी उपलब्ध ही नहीं है। खासकर वजीरपुर तहसील क्षेत्र के ग्रामीणों को कार्यों के लिए भटकना पड़ रहा है। रिकॉर्ड जमा कराए एक सप्ताह का समय बीतने के बाद ग्रामीणों के पटवारी से सम्बन्धि कार्य ठप है।

वजीरपुर में आधे मंडल रिक्त
वजीरपुर तहसील क्षेत्र में आधे पटवार मंडलों का राजस्व रिकॉर्ड तहसील कार्यालय में जमा है। सूत्रों के अनुसार वजीरपुर तहसील के के 24 पटवार मंडलों में से 12 में पटवारी नियुक्त नहीं है। इसी प्रकार गंगापुरसिटी तहसील क्षेत्र में भी तीन पटवार मंडलों में भी पटवारी नहीं है। इनका भी रिकॉर्ड भी तहसील कार्यालय में जमा है।

यहां काम ठप
वर्तमान में वजीरपुर तहसील के रेण्डायल गुर्जर, मोहचा, खंडीप ए, फुलवाडा, बड़ौली, मीना बड़ौदा, वजीरपुर ए, सेवा ए, महानंदपुर ड्योडा, उदेई खुर्द ए, पीलोदा ए व पावटा पटवार मंडल का रिकॉर्ड तहसील कार्यालय में जमा होने से काम ठप है। इसी प्रकार गंगापुरसिटी तहसील क्षेत्र में भी आस्ट्रोली, सलेमपुर व बामन बड़ौदा का रिकॉर्ड तहसील कार्यालय में जमा होने से कामकाज नहीं हो रहा है।

यह कार्य प्रभावित
पटवारियों के द्वारा रिकॉर्ड जमा कराने के बाद सरकारी और निजी कार्य प्रभावित हो रहे है। एक ओर जहां सरकारी स्तर के भू राजस्व लगान वसूली, गिरदावरी, कृषि आदन सर्वे, तरमीम व सग्रीगेशन आदि कार्य प्रभावित है। वहीं ग्रामीणों की तारबंदी पत्रावली, किसान के्रडिट कार्ड पत्रावली, सीमाज्ञान, नामांतरण, प्रमाण पत्र आदि के कार्य ठप पड़े है। ग्रामीण अपने कार्य के लिए पटवार घर पहुंचते हैं, लेकिन उनके कार्य नहीं हो पा रहे हैं।

समाधान करे सरकार
सरकार को मांगों का समाधान करना चाहिए। रिकॉर्ड जमा होने से किसानों का कार्य ठप है। समाधान नहीं होने पर प्रदेश संगठन के आह्वान पर सभी पटवारी भी रिकॉर्ड जमा कराने पर विचार कर सकते हैं।
-राजाराम गुर्जर, जिलाध्यक्ष, पटवार संघ

वैकल्पिक व्यवस्था नहीं
12 पटवार मंडलों का रिकॉर्ड तहसील कार्यालय में जमा है। इससे कामकाज प्रभावित हो रहा है। फिलहाल वैकल्पिक व्यवस्था नहीं है। इस सम्बन्ध में कोई निर्देश भी नहीं मिले हैं।
-मगनलाल जैन, तहसीलदार, वजीरपुर
फेक्ट फाइल
वजीरपुर
पटवार मंडल 24
रिक्त मंडल 12
रिकॉर्ड जमा 12
गंगापुरसिटी
पटवार मंडल 24
रिक्त मंडल 03
रिकॉर्ड जमा 03

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो