scriptओपीडी में समय पर नहीं बैठते चिकित्सक | Do not sit in OPD timely doctor | Patrika News

ओपीडी में समय पर नहीं बैठते चिकित्सक

locationसवाई माधोपुरPublished: Sep 17, 2018 02:16:17 pm

Submitted by:

Subhash

ओपीडी में समय पर नहीं बैठते चिकित्सक

patrika

सवाईमाधोपुर जिला अस्पताल में चिकित्सा कक्षों में चिकित्सकों के आने का इंतजार करते रोगी।


सवाईमाधोपुर. जिला प्रशासन की अनदेखी के चलते यहां ओपीडी में ड्यूटी के दौरान समस पर चिकित्सकों के नहीं बैठने का खमियाजा रोगियों को भुगतना पउ़ रहा है। हालात यह है कि सुबह अधिकांश चिकित्सक दस बजे तक ओपीडी में नहीं बैठते है। ऐसे में रोगी का अधिंकाश समय उनके आने के इंतजार में निकल जाता है। रविवार सुबह करीब साढ़े नौ बजे ओपीडी में कोई चिकित्सक नहीं था। इस पर रोगियों ने जिला कलक्टर व पीएमओ से चिकित्सकों को पाबंद कर नियमित समय से ओपीडी में बैठने के लिए पाबंद करने की मांग की है।
अस्पताल में परामर्श के लिए आए रोगी व उनके परिजन मुकु ट शर्मा, कुनाल गर्ग, नीतू जैन आदि ने बताया कि वे सुबह आठ बजे परामर्श लेने के लिए जिला अस्पताल में पहुंचे। लेकिन वहां सुबह साढ़ नौ से दस बजे तक कोई भी चिकित्सक ओपीडी में नहीं आया। ऐसे में उन्हें निजी अस्पतालों की ओर रुख करना पड़ा। अस्पताल में समय पर चिकित्सक नहीं बैठने पर रोगियों को चिकित्सा सेवाओं को पर्याप्त लाभ नहीं मिल पा रहा है।
रोजाना बस यही ढर्रा
रोगी के परिजन बजरंगलाल, सीताराम आदि ने बताया कि जिला अस्पताल में करीब 80 चिकित्सकों के पद स्वीकृत है। ऐसे में अधिकांश पद भरे हुए है। इसके बावजूद भी जिला अस्पताल के हालात बद से बदतर हो रहे है। अक्सर चिकित्सक नियमित समय पर ओपीडी में नहीं बैठते है। पूछने पर एक ही रटा रटाया जवाब मिलता है कि चिकित्सक राउण्ड पर होंगे। उन्होंने जिला कलक्टर, सीएमएचओ,
पीएमओ से जांच की मांग की है।
चिकित्सकों के अभाव में समय पर परामर्श व जांच भी प्रभावित: रोगियों के परिजनों ने बताया कि कई लोग चिकित्सकीय परामर्श लेने ग्रामीण अंचलों से आते है। ऐसे में समय पर चिकित्सक नहीं मिलने पर उन्हें परामर्श व इलाज मिलने में देरी हो रही है। इतना ही नहीं देरी से चिकित्सकों द्वारा देखने पर जांच नहीं हो पाती है।
&तीन चिकित्सक सुबह आठ बजे बोहना व गण्डवार में जांच के लिए चले गए। कुछ डॉक्टरों की 8-8 घंटे की ड्यूटी राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में लगा रखी है। दो चिकित्सक अवकाश व ट्यूर पर थे। शेष रहे चिकित्सक आते ही पहले वार्डों में राउण्ड पर चले जाते है। फिलहाल चिकित्सकों की कमी चल रही है। फिर भी मामले की जांच कर चिकित्सकों को समय पर ओपीडी में बैठने के लिए पाबंद करेंगे।
डॉ. रंगलाल मीणा, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो