scriptदुब्बी बनास व मोरेल पुल की चौड़ाई कम, दोनों पुलिया पर हुए थे बड़े हादसे | Dubbi Banas and Morale bridge widths reduced | Patrika News

दुब्बी बनास व मोरेल पुल की चौड़ाई कम, दोनों पुलिया पर हुए थे बड़े हादसे

locationसवाई माधोपुरPublished: Feb 27, 2020 01:01:37 pm

Submitted by:

Vijay Kumar Joliya

दुब्बी बनास व मोरेल पुल की चौड़ाई कम, दोनों पुलिया पर हुए थे बड़े हादसे

दुब्बी बनास व मोरेल पुल की चौड़ाई कम, दोनों पुलिया पर हुए थे बड़े हादसे

Major accidents

भाड़ौती (सवाईमाधोपुर). लालसोट कोटा मेगा हाईवे पर स्थित दो बड़ी पुलिया बनी हुई है। दोनों पुलिया पर चौड़ाई कम होने के कारण हुए दो बड़े हादसे हो चुके हैं। दुब्बी बनास पुलिया पर 23 दिसंबर 2017 को अलसुबह सुबह सवाईमाधोपुर की तरफ से सवारियों से भरी बस दुब्बी बनास पुलिया में गिरने से 35 लोगों की मृत्यु हुई थी।
10 मार्च 2010 को मोरेल नदी बस दुर्घटना में 26 छात्रों की मौत
दुब्बी बनास पुलिया पर हुए इस हादसा स्थल से करीब 15 किलोमीटर दूरी जस्टाना मोरेल पुलिया पर भी करीब दस साल पहले इसी तरह से हादसा हुआ था। भूसे से भरे एक ओवरलोड़ जुगाड को ओवरटेक करने के चक्कर में पुलिया पर चौड़ाई नहीं होने के कारण एक विडियोकोच बस नदी में जा गिरी थी। हादसे में 27 जानें गई थी। मृतक झालावाड़ के एक टीचर ट्रेनिंग कॉलेज के छात्र थे।
गौर करने वाली बात
लालसोट कोटा मेगा हाईवे पर स्थित दुब्बी बनास नदी का पुलिया निर्माण कार्य सन 1977 और 198 0 के बीच शुरू हुआ है जिसकी लंबाई 430 एवं चौड़ाई 7.30 है। सन,1992 मे पीडब्ल्यूडी मंत्री द्वारा इसका उद्घाटन हुआ। 23 दिसंबर 2017 को बस हादसे में 35 लोगों की मृत्यु हो गई। इस पुलिया की चौड़ाई कम होने के कारण कई बार ओवरटेक करने के प्रयास में वाहन चालक दुर्घटनाग्रस्त हो चुके।
बस हादसे के बाद उठी थी पुलिया चौड़ा करने की मांग
दुब्बी बनास पुलिया पर हुए हादसे के बाद पुलिया पर ग्रामीणों द्वारा प्रशासन से पुलिया की चौड़ाई कम होने के कारण वाहनों को निकलने में समस्या आ रही है। जिसको देखते हुए दुब्बी बनास पुलिया को चौड़ी करवाने की मांग भी की जा चुकी है लेकिन अभी तक प्रशासन द्वारा कोई हल नहीं निकला। वही दोनों तरफ से बराबर वाहन आने पर पुलिया पर वाहनों के टकराने का अंदेशा बना रहता है। वहीं भीड़ के चलते वाहन चालकों का भी ध्यान उस ओर चला जाता है। इससे भी हादसे की संभावना रहती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो