scriptबारिश से पहाड़ी की मलबा सड़क पर, चट्टान गिरने का भी खतरा | Due to the rain, the debris of the hill on the road, there is also the | Patrika News

बारिश से पहाड़ी की मलबा सड़क पर, चट्टान गिरने का भी खतरा

locationसवाई माधोपुरPublished: Jul 31, 2021 08:45:24 pm

Submitted by:

rakesh verma

बारिश से पहाड़ी की मलबा सड़क पर, चट्टान गिरने का भी खतराएक बारिश में ही टूटी सड़कचट्टान गिरने का भी खतरा

बारिश से  पहाड़ी की मलबा सड़क पर, चट्टान गिरने का भी खतरा

बारिश से पहाड़ी की मलबा सड़क पर, चट्टान गिरने का भी खतरा

सुरक्षा दीवार के अभाव में पहाड़ी की मलबा सड़क पर
एक बारिश में ही टूटी सड़क
चट्टान गिरने का भी खतरा
बामनवास. आंतरी क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए नानेटा घाटी काटकर बनाया गया सड़क मार्ग एक बारिश भी नहीं झेल पाया। पहली ही बारिश में सड़क जगह जगह से टूटकर बह गई तथा सुरक्षा दीवार के अभाव में पहाड़ का मलबा बहकर सड़क पर आ गया। जिससे सड़क मार्ग अवरुद्ध हो गया। स्थिति यह हो गई कि अब यहां से बाइक चालक भी आसानी से नहीं गुजर सकते। इसके अलावा बरसाती पानी के साथ ऊपर से पत्थर लुढक कर आने से वाहन चालकों के साथ दुर्घटना का भी खतरा बना रहता है। शुक्रवार शाम को घाटी क्षेत्र में अच्छी बारिश होने के बाद घाटी का सड़क मार्ग कई जगह से अवरुद्ध हो गया।
बजट की कमी से अटका दीवार निर्माण
गौरतलब है कि सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से कराए गए इस कार्य में संवेदक की ओर से घाटी में बिना सुरक्षा दीवार का निर्माण कराए ही डामरीकरण कर घाटी को आवागमन के लिए चालू कर दिया। बजट की कमी का रोना रोते हुए घाटी के कार्य को अधूरा ही किया गया। जबकि नियमानुसार घाटी में सड़क के दोनों तरफ सुरक्षा दीवार बननी चाहिए थी ताकि बारिश के दिनों में पहाड़ का कटाव न हो तथा मलबा भी सड़क पर न आए। पानी निकासी के लिए भी वाटर ड्रेनेज सिस्टम तैयार होना था। जिससे कि बारिश का पानी बिना सड़क को क्षति पहुंचाए आसानी से घाटी से नीचे उतर सके। ग्रामीणों का आरोप है कि सानिवि के अधिकारियों की ओर से घाटी में सड़क निर्माण के दौरान इन सभी पहलुओं की अनदेखी की गई। नतीजन पहली ही बारिश में लोगों के लिए घाटी के द्वार बंद हो गए। आंतरी क्षेत्र के ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से एक बार फिर गुहार लगाई है कि घाटी में सड़क की सुरक्षा एवं वाहनों की आवाजाही की सुगमता के लिए सुरक्षा दीवार बनवाई जाए।
बामनवास . घाटी से गिरे पत्थर व मलबा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो